कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दिल्ली में बैठक, 20 प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं तय

 दिल्ली 
कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की आज दिल्ली में बैठक हो रही है. पार्टी नेता सोनिया गांधी के निवास पर हो रही इस बैठक में मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, यूपी और पंजाब की सीटों पर चर्चा की जा रही है. मध्य प्रदेश की करीब 20 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फायनल हो सकते हैं. हालांकि नामों की घोषणा बाद में की जाएगी.

लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद कांग्रेस की ये बैठक प्रत्याशी चयन के लिए हो रही है. आज की इस बैठक में उन सीटों के लिए नाम तय होंगे, जहां कोई विवाद नहीं है, सिर्फ एक दावेदार का नाम है. शिवपुरी, सतना, छिंदवाड़ा, राजगढ़, ग्वालियर, मंदसौर, धार, खंडवा, मुरैना, सीटों सहित कुल 20 सीटों पर नाम फायलन होने की उम्मीद है. गुना-शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और झाबुआ-रतलाम से कांतिलाल भूरिया के नामों पर कोई विवाद या शक-ओ-शुबहा नहीं है, इसलिए हो सकता है इन दोनों के नाम पहली ही लिस्ट में घोषित हो जाएं.

इनके साथ कांग्रेस की एक औऱ परंपरागत सीट छिंदवाड़ा के लिए इस बार नया नाम तय होगा. फिलहाल सीएम कमलनाथ इस सीट से सांसद हैं, लेकिन अब मुख्यमंत्री बनने के बाद छिंदवाड़ा सीट खाली हो रही है. अब वो छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. लोकसभा चुनाव के साथ ही 29 अप्रैल को यहां विधानसभा उपचुनाव होगा. कमलनाथ के लिए छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने उनके लिए छोड़ी है. अब इस लोकसभा सीट से उनकी जगह कौन प्रत्याशी होगा, इस पर चर्चा हो रही है. अभी तक कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ का नाम ही चर्चा में है.

इनके अलावा ग्वालियर सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन, धार से गजेन्द्र सिंह, खंडवा से अरुण यादव, सतना से अजय सिंह, सागर से प्रभु सिंह और मुरैना से रामनिवास रावत को टिकट मिल सकता है. इनमें से अजय सिंह चुरहट और अरुण यादव बुधनी से विधानसभा चुनाव हारे हैं.

इस बार कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भी चुनाव मैदान में उतरने के लिए तैयार है. 2003 में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हारने के बाद उन्होंने 10 साल तक कोई पद ना लेने का एलान किया था. अब 15 साल बाद वो फिर चुनाव मैदान में उतरने के लिए तैयार है. हाल ही में वो मीडिया में बार-बार बयान दे चुके हैं कि पार्टी कहेगी तो वो फिर से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *