कांग्रेस सरकार बनाएगी स्मार्ट घुरवा

रायपुर
 छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार अतिमहत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के सपनों को साकार करने के लिए जुट गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को एक बार फिर घुरवा (गोबर खाद स्टोरेज ) को स्मार्ट बनाने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ी में ट्वीट कर कहा, पहले लोगों को स्मार्ट बनाया जाता था, फिर मोबाइल स्मार्ट बनाया गया। जब मोदी जी आए तो शहर स्मार्ट बनाने की घोषणा की, लेकिन शहर स्मार्ट बना या नहीं बना ये आप लोग जानों। अब छत्तीसगढ़ की सरकार घुरवा को स्मार्ट बनाएगी।

बतादें कि प्रदेश सरकार ने नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के सपनों को साकार करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 16 सदस्यीय समिति का गठन किया है, इसमें 13 विभागों को शामिल किया गया है। कृषि विभाग इसकी नोडल एजेंसी होगी। यह समिति योजना के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने का काम करेगी।

साथ ही सभी विभागों के बीच समन्वय बनाने में भी इस समिति की अहम भूमिका होगी। इस समिति को समय-समय पर पूरे कार्यक्रम की समीक्षा करने का दायित्व भी सौंपा गया है, इसमें मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा को भी सदस्य बनाया गया है। अहम बात यह है कि इस समिति को जन घोषणा पत्र में शामिल अन्य विषयों के क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभाग की ओर से की गई कार्रवाई की समीक्षा करने के लिए भी अधिकृत किया गया है।

ये हैं विभाग
वन विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग, सामान्य प्रशासन, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, मुख्यमंत्री सचिवालय, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, कामधेनु विश्वविद्यालय को भी शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *