अस्पतालों की सफाई व्यवस्था स्वच्छता में दिलाएगी बेहतर रैंकिंग

रायपुर
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अस्पतालों की साफ-सफाई का निरीक्षण कर सात बिंदुओं में अंक दिए जाएंगे। कमिश्नर श्री शिव अनंत तायल ने जोन व स्वच्छता अमले को नगरीय क्षेत्र के सभी अस्पतालों की जांच कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में अपर आयुक्त श्री पुलक भट्टाचार्य ने जानकारी दी है कि इस बार सभी अस्पतालों की स्वच्छता रेटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ऐसे अस्पताल जहां गीला एवं सूखा कचरा एवं मेडिकल वेस्ट को पृथक-पृथक रखने की व्यवस्था है उसे 20 अंक मिलेंगे।यदि एक ही स्थान पर अलग-अलग रखे जाने पर 15 अंक और कचरे को एक साथ मिक्स रूप से रखे जाने पर शून्य अंक दिए जाएंगे। गीला-सूखा कचरा एवं मेडिकल वेस्ट के पृथक-पृथक निष्पादन हेतु 15 अंक, एक साथ एक ही व्यक्ति द्वारा  किए जाने पर 10 अंक और कोई व्यवस्था ना होने पर शून्य अंक दिए जाएंगे। अस्पताल के सभी स्थान एवं खुले क्षेत्र साफ पाए जाने पर 10 अंक, 50 प्रतिशत साफ होने पर 7 अंक, और गंदगी पाए जाने से शून्य अंक मिलेंगे। यदि अस्पताल के द्वारा यूजर चार्ज दिया जाता है तो 10 अंक और नहीं दिए जाने पर शून्य अंक मिलेंगे।

 महिला, पुरुष व दिव्यांगों के लिए पृथक-पृथक शौचालय की व्यवस्था होने पर 15 अंक, दो प्रकार की व्यवस्था होने पर 12 अंक, एक ही शौचालय होने पर 10 अंक दिए जाएंगे और यदि कोई व्यवस्था ना हो तो शून्य अंक मिलेंगे। अस्पताल में कार्यरत सौ फीसदी कर्मचारियों ने स्वच्छता ऐप डाउनलोड किया है तो 15 अंक, 75 से 99 प्रतिशत पर 12 अंक,  50 से 74 प्रतिशत पर 10 अंक और 49 प्रतिशत से कम डाउनलोड करने पर शून्य अंक दिए जाएंगे। अस्पताल परिसर में स्वच्छता संबंधित नारे अंकित होने से भी अंक दिए जाएंगे यदि 10 स्थानों में नारे लिखे हो तो 15 अंक, 7 स्थानों पर 10 अंक, 5 स्थानों पर 5 अंक और 4 से कम स्थानों पर शून्य अंक दिए जाएंगे उपरोक्त सभी बिंदुओं पर अंक प्राप्त करने के लिए पिछले 2 माह का संबंधित दस्तावेज, रसीद एवं लॉग बुक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा। नगर निगम ने सभी अस्पतालों से कहा है कि तय मानकों के अनुरूप सफाई की समुचित व्यवस्था करें और उत्कृष्ट व्यवस्था करने वाले अस्पताल सम्मानित भी होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *