कांग्रेस के 19 विधायक राजस्थान के रिजॉर्ट में पहुंचाए गए

अहमदाबाद
गुजरात में राज्यसभा चुनाव (Gujarat rajya sabha election) की नजदीक आती जा रही तारीख के साथ ही अब राजनीति और वोटिंग को लेकर भी उठापटक शुरू हो गई है। एक बार फिर से रिजॉर्ट पॉलिटिक्स शुरू हो गई है। कांग्रेस ने अपने विधायकों के टूटने के खतरों की आशंका के बीच उन्हें रिजॉर्ट में ठहराया है। गुजरात के 19 कांग्रेसी विधायकों को पड़ोसी राज्य राजस्थान के एक होटल में ले जाया गया है।

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग के खतरे के चलते गुजरात में अपने विधायकों को 'सुरक्षित' करना शुरू कर दिया है। गौरतलब है की गुजरात में कांग्रेस तीन विधायक जीतू चौधरी, अक्षय पटेल और बृजेश मेरजा ने कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी का दामन थामा है। ऐसे में अब कांग्रेस को ओर ज्यादा विधायकों के टूटने का खतरा लग रहा है, जिसको लेकर कांग्रेस सतर्क हो गई है।

कांग्रेस के इन विधायकों को राजस्थान के आबू रोड स्थित एक रिजॉर्ट में ले जाया गया है। गुजरात कांग्रेस नेता सिद्धार्थ पटेल की देखरेख में लाए गए विधायकों में चंदन ठाकोर, भरत ठाकोर, गेनीबेन ठाकोर, शिवभाई भूरिया, गुलाबसिंह राजपूत, कांति खराडी, सीजे चावड़ा, बलदेव ठाकोर, रीत्विक मकवाणा, राजेश गोहिल, महेश पटेल, राजेंद्र सिंह ठाकोर, अश्विन कोटवाल, वजेसी पणदा, जशूभाई पटेल, नौशाद सोलंकी, लखभाई भरवाड, नाथाभाई पटेल और सुरेश पटेल शमिल हैं।

कांग्रेस ने गुजरात के होटल में ही कुछ विधायकों को रखा है। पार्टी विधायक राजकोट, बनासकांठा के अंबाजी तथा आणंद के रिजॉर्ट में पहुंच गए हैं, जहां वे राज्यसभा चुनाव के दिन तक ठहरेंगे। राजकोट जिले में जिस रिजॉर्ट में कांग्रेस ने अपने विधायकों को ठहराया है उसके मालिकों के खिलाफ लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने के आरोप में FIR दर्ज की गई है।

19 जून को होने हैं 4 सीटों पर चुनाव
राज्यसभा की 18 खाली सीटों पर आने वाले 19 जून को चुनाव होने हैं। इनमें से 4 सीटें गुजरात के हिस्से में हैं। राज्य विधानसभा में बीजेपी के पास 103 विधायक हैं जबकि उसे एनसीपी के एक और बीटीपी के दो विधायकों का समर्थन हासिल है। वहीं, कांग्रेस के पास अपने 71 विधायक थे। 8 विधायकों के इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस के पास 65 विधायक बचे हैं। इसके अलावा निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी का कांग्रेस को समर्थन भी प्राप्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *