कांग्रेस के इस दांव से दुविधा में बीजेपी,  अमृतसर से चुनाव लड़ सकते हैं मनमोहन सिंह

 
अमृतसर 

लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही महत्वपूर्ण सीटों और उम्मीदवारों की चर्चा तेज हो चली है। खबर है कि कांग्रेस अमृतसर लोकसभा सीट के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम पर विचार कर रही है। वहीं पंजाब बीजेपी अमृतसर के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह का नाम सामने आने से दुविधा में है। बीजेपी अपने पैनल लिस्ट को रिव्यू कर रही है। यहां तक कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक ने मनमोहन सिंह के अमृतसर के लिए योगदान पर सवाल कर दिए।  
 
इससे पहले रविवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ और राज्य मामलों की इंचार्ज आशा कुमार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से अमृतसर से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कहा। हालांकि, तीनों नेताओं के बार-बार आग्रह के बावजूद भी मनमोहन सिंह ने तुरंत हामी नहीं भरी। 
 
बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान इसी तरह अकाली दल के प्रमुख सुखबीर बादल ने अरुण जेटली को अमृतसर आकर नामांकन भरने के लिए और जीत सुनिश्चित करने के लिए कहा था। ऐसा लग रहा है कि पंजाब कांग्रेस के नेता भी इसी तरह का आश्वासन मनमोहन सिंह को दे रहे हैं। 

'मनमोहन सिंह का नाम और काम काफी है'
श्वेत मलिक ने सोमवार को कहा, 'अगर मनमोहन सिंह अमृतसर से चुनाव लड़ते हैं तो भी हम चिंतित नहीं हैं। बल्कि यह हमें सूट करता है।' यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस की स्थानीय यूनिट पूर्व प्रधानमंत्री के लिए समर्थन इकट्ठा करने के लिए तैयार है? कांग्रेस की जिलाध्यक्ष जतिंदर सोनिया ने कहा कि मनमोहन का नाम पूरे देश में विश्वसनीय है और वह पूरे भारत से जुड़े हुए हैं। वह कहती हैं, 'उनका नाम और उनका काम लोगों को उनके लिए वोट करने को काफी है। यह अमृतसर के लोगों के लिए गर्व का विषय होगा।' 
 
विभाजन के समय अमृतसर आ गया था परिवार
प्रसिद्ध अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह का परिवार विभाजन के समय पाकिस्तान के गाह गांव से अमृतसर में आकर बस गया था। उन्होंने यहां हिंदू कॉलेज से पढ़ाई की। उनकी पार्टी इस बात को बखूबी जानती है कि ऐतिहासिक शहर अमृतसर से ऐसे प्रतिष्ठित सिख उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारना प्रतीकात्मक रूप से मायने रखता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *