कांकेर का वीर सपूत चीन सीमा पर शहीद,एक माह पहले ही हुई थी पोस्टिंग

रायपुर
भारत-चीन सीमा पर भारत के जो बीस जवान शहीद हुए हैं उनमें छत्तीसगढ के कांकेर निवासी जवान गणेश राम कुंजाम भी शामिल है। उसके शहीद होने का समाचार जैसे उसके परिजनों को मिला घर-परिवार सहित पूरा गांव शोक में डूब गया।

शहीद जवान 27 वर्षीय गणेश राम कुंजाम कांकेर जिले के चारामा ब्लाक के कुरूर्टोला गांव गिधाली का रहने वाला  है। आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने पर गणेश ने कक्षा 12 वीं के बाद ही सेना में शामिल होने का निर्णय लिया था,2011 में उसने सेना ज्वाइन किया था। और संयोग देखें कि साल भर पहले ही चीन सीमा पर लागवान घाटी में उसकी तैनाती हुई थी। गणेश के शहादत की खबर जैसे ही परिवारवालों को मिली रो-रो कर बुरा हाल हो गया। शहीद जवान के चाचा तिहारूराम कुंजाम का कहना है  कि एक माह पूर्व ही उनकी गणेश से फोन पर बात हुई थी, तब उसने जानकारी दी थी कि उसकी तैनाती भारत-चीन सीमा पर हो गयी है और वह वहीं जा रहा है।

घर वालों की तरफ से कई बार उसे फोन कर बात करने की कोशिश की गयी, लेकिन उससे संपर्क नहीं हो सका और फिर अचानक मंगलवार की दोपहर परिवारवालों को सेना की तरफ से बताया गया कि गणेश राम शहीद हो गया है।। सेना के अफसरों ने जवान के चाचा तिहारूराम कुंजाम को बताया है कि गुरुवार की शाम तक शहीद जवान का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव लाया जायेगा। गणेश जब पिछली बार घर आया था, उसी समय उसका विवाह निश्चित हो गया था  और परिवारजन उसके शादी की तैयारियों में जुट गए थे। कोरोना की वजह से विवाह की तिथि तय नहीं की जा सकी थी। कोरोना संकट के बाद वह कांकेर आने वाला था, तब उसी दौरान उसका विवाह करने का मन परिवारजनों ने बना लिया था। लेकिन नियति को और कुछ मंजूर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *