‘कर्मठ ‘ कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ बने उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी

भोपाल
कमलनाथ सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी देश के हर राज्य की सरकारों के 21 बेहतर मंत्रियों में शुमार है। मंत्रियों के काम-काज को लेकर हाल ही में एक मैगजीन ने सर्वे कराया था। ‘सर्वश्रेष्ठ मंत्री 2019 सर्वे’ में प्रदेश के उच्च शिक्षा और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी 'कर्मठ ' कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ मंत्री के तौर पर चुने गये हैं।

सर्वे में यह माना गया है कि जीतू पटवारी राज्य के युवाओं में लोकप्रिय व्यक्तित्व है। उच्च शिक्षा और खेल मंत्री के तौर पर युवाओं की उन्नति के लिए वे प्रयत्नशील है। उन्हें कर्मठ और जमीन से जुड़ा राजनेता भी लोगों ने सर्वे टीम को बताया है। सर्वे में यह बात भी सामने आई कि जीतू पटवारी ने शराबबंदी, तालाब संरक्षण और किसानों के हितों के मुद्दे उठाकर राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई है। सर्वे में यह भी सामने आया कि आमतौर पर जीतू पटवारी अपनी साइकिल लेकर राऊ विधानसभा क्षेत्र में पहुंच जाते हैं। लोगों की परेशानियों को सुनते थे, उनका निराकरण करते हैं। अपने क्षेत्र के ज्यादातर लोगों को वो नाम से जानते हैं। अपने काम के प्रति लगन और कर्मठता के चलते वे सिर्फ चार घंटे ही सोते हैं।

जीतू पटवारी को किसानों के हितैषी के रूप में जाना जाता है। किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने जब शिवराज सरकार के खिलाफ पूरी तरह से मोर्चा खोल दिया था, उस समय इंदौर की राऊ विधानसभा से कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी की साइकिल यात्रा भी सियासी गलियारों में चचार्ओं में बनती रही है। वहीं किसानों की कर्ज माफी के लिए उन्होंने पिछली सरकार के समय इंदौर से भोपाल तक साइकिल यात्रा भी की थी, जिसे भी इस सर्वे में शुमार किया गया है।

सर्वे में यह भी बताया गया है कि उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में जीतू पटवारी ने ओबीसी के छात्रों को नि:शुल्क पुस्तक और कॉलेज भवनों में कोचिंग जैसे कार्य किए हैं। बेटियों को कॉलेज तक भेजने के लिए फ्री में एडमिशन करने की घोषणा पर अमल करवाया। पटवारी प्रदेश में कौशल विकास विश्वविद्यालय शुरू करने की तैयारी में हैं। इससे मप्र ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा।  इससे प्रदेश के युवाओं को कॉलेज में ही बेहतर कौशल विकास का प्रशिक्षण मिल सकेगा खेल मंत्री के रूप में उन्होंने खेलों और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए वे कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *