करगिल दिवस: बीसवीं सालगिरह के उपलक्ष्य ग्वालियर एयरबेस पर एयर शो

ग्वालियर
करगिल जंग की बीसवीं सालगिरह के उपलक्ष्य में आज यहां महाराजपुरा एयरबेस पर आयोजित एयर शो में भारतीय वायुसेना ने अपनी ताकत और दक्षता का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ एवं सेंट्रल कमांड के एयरमार्शल राजेश कुमार सहित एयरफोर्स के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यूं तो करगिल विजय दिवस 26 जुलाई को मनाया जाता है, लेकिन इससे पूर्व ग्वालियर के एयरबेस पर करगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में 'एयर शो' का आयोजन कर एयरफोर्स ने इस जीत को सेलिब्रेट किया और करगिल युद्ध में शहादत देने वालों को भी याद किया।

महाराजपुरा एयरबेस एयरफोर्स के उन प्रमुख एयरबेस में शुमार है जहां युद्धक रणनीति तैयार की जाती है। करगिल वार की रणनीति भी यहीं बनी और यहां से मिराज 2000 की स्क्वेड्रन्स ने ही करगिल की जंग में हिस्सा लिया।

एयर शो में टाइगर हिल पर हमले का प्रतीकात्मक चित्रण करते हुए मिराज 2000, मिग 21 बायसन, जगुआर और सुखोई-30 सहित एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर्स ने आसमान में हैरतअंगेज कारनामे दिखाए और फ्लाइपास्ट किया।  इस मौके पर इन फायटर एयरक्राफ्ट का डिस्प्ले भी किया गया जिनका करगिल की जंग में इस्तेमाल हुआ था।

एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने करगिल विजय दिवस के मौके पर कहा कि करगिल वॉर के समय पूरा आॅपरेशन ग्वालियर से ही संचालित किया था। इसलिए यह एयरबेस बहुत महत्वपूर्ण है। पिछले 10 सालों में एयरफोर्स बहुत मजबूत हुई है। किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि फिफ्थ जनरेशन के विमान जल्द ही एयरफोर्स को मिलेंगे इसके लिए डीआरडीओ काम कर रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *