कमलनाथ सरकार पर्यटकों और MP को अपने बर्थ-डे पर देगी गिफ्ट

भोपाल
मध्य प्रदेश (madhya pradesh) को अब दुनिया के पर्यटन (tourism) नक्शे पर लाने का बिग प्लान है. कमलनाथ सरकार (kamalnath government) 17 दिसंबर को 1 साल की हो रही है. उसकी तैयारी, अपने पहले बर्थ-डे (birthday) पर टूरिज्म प्रमोशन (Tourism promotion) का नया प्लान लॉन्च करने की है.वो गोवा, केरल और राजस्थान की तरह मध्य प्रदेश को भी बड़ा पर्यटन हब बनाना चाहती है.

चुनावी वचनों को निभाने में व्यस्त कमलनाथ सरकार एमपी को वर्ल्ड फेमस टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाना चाहती है. इसका बिग प्लान तैयार है. अपने कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर सरकार टूरिज्म प्रमोट करने के लिए साल भर बड़े पर्यटन स्थलों पर उत्सवों करेगी.पर्यटकों को रिझाने के लिए सरकार ने एसे पर्यटन स्थलों को विकसित करने की तैयारी कर ली है,जहां बड़े उत्सवों का आयोजन कर पर्यटकों को लुभाया जा सके.पर्यटन स्थलों को सजाया जाएगा और फिर वहां उत्सव होगा.

इसकी शुरुआत धार के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मांडू से हो रही है. 28 दिसंबर से एक जनवरी तक मांडू उत्सव, बीस दिसंबर से बीस जनवरी तक खंडवा के हनुवंतिया में जल महोत्सव और फिर 6 से 8 मार्च तक नमस्ते ओरछा किया जाएगा. सरकार प्रदेश के और भी कई बड़े पर्यटन स्थलों पर उत्सव करने का कैलेंडर तैयार कर रही है.इन पर्यटन स्थलों को वर्ल्ड टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए उनकी ब्रांडिंग देश और विदेश में की जाएगी. उन स्थानों का जो भी कुछ प्रसिद्ध होगा, वहां का टेक्सटाइल, पहनावे, शिल्प, कला, रहन-सहन की ब्रांडिंग की जाएगी.सरकार पुरानी पर्यटन नीति में भी बड़े बदलाव कर रही है,ताकि पर्यटन के साथ फिल्म शूटिंग को भी बढ़ावा मिले. टूरिज्म हब बनाने से स्थानीय लोगों को रोज़गार भी मिलेगा.

पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल का कहना है सरकार ने एक साल में कई बड़ी योजनाएं लागू कीं. हर स्तर पर बड़े फैसले हुए हैं. महोत्सव के ज़रिए टूरिज्म को प्रमोट किया जाएगा. उत्सव भव्य होगा. ये उत्सव ख़ासतौर से वेकेशन सीजन में होंगे,ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक प्रदेश में आ सके.इस बात पर ख़ास ध्यान है कि पर्यटकों को निजी क्षेत्रों की तरह सुविधाएं मुहैया कराई जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *