कपूर खानदान का वो चिराग जिसने अमिताभ बच्चन से कहा था, मेरे पास मां है

 
नई दिल्ली 

बॉलीवुड के सबसे कूल एक्टर्स की जब बात आती है तो उसमें गुजरे जमाने के एक्टर शशि कपूर का नाम भी जहन में आता है. शशि कपूर ने इंडस्ट्री में कई सारी फिल्मों में काम किया है. उन्होंने कई सारी सोलो हिट भी दी और करियर के अंतिम समय में वे पैरेलल सिनेमा में भी काफी सक्रिय रहे. दोनों तरह के सिनेमा में उनका योगदान सराहनीय रहा. मगर इसमें कोई दोराय नहीं है कि उनकी वो फिल्में आज भी लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आती हैं जिसमें वे अमिताभ बच्चन के साथ नजर आए. आज शशि कपूर का जन्मदिन है. इस मौके पर बता रहे हैं उनकी बिग बी संग कैस बॉन्डिंग रही.

दोनों स्टार्स को एक फ्रेम में देखना काफी रोचक रहा है. याद कीजिए दीवार फिल्म का वो डायलॉग जब अमिताभ बच्चन अपनी सुख-समृद्धि गिना रहे होते हैं और उसी वक्त शशि कपूर जो फिल्म में उनके छोटे भाई होते हैं अमिताभ के सवाल का पलट कर जवाब देते हैं कि 'मेरे पास मां है.' ये एपिक सीन आज भी लोगों के जहन में ताजा है. दोनों एक्टर्स ने दीवार, काला पत्थर, त्रिशूल और शान जैसी सुपरहिट फिल्मों में साथ काम किया है. अमिताभ बच्चन के लहजे में संजीदगी और शशि कपूर का चुलबुलापन, ये दोनों ऐसा कॉम्बिनेशन था जिसे बॉलीवुड ने खूब भुनाया.

रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों ने 14 फिल्मों में साथ काम किया. दोनों की एक्टिंग का ही नतीजा था कि सारी फिल्में सुपरहिट भी रहीं. मगर आपको जान कर हैरानी होगी कि 14 में से 9 फिल्मों में शशि कपूर को अमिताभ बच्चन से ज्यादा पैसे मिले. वो बात अलग है कि इन 14 में से कई सारी फिल्में ऐसी हैं जो अमिताभ बच्चन के नाम से ज्यादा जानी जाती हैं.
 
इनमें सुहाग, त्रिशूल, एहसास, रोटी कपड़ा और मकान, ईमान धरम, दीवार, दो और दो पांच, सिलसिला, नमक हलाल, काला पत्थर, जानी दोस्त, कभी कभी, अकायला और शान जैसी फिल्में शामिल हैं. इसके अलावा शशि कपूर की डायरेक्शनल फिल्म अजूबा में अमिताभ बच्चन ने एक्टिंग की थी. इस फिल्म में शशि कपूर भी थे.

बिग बी को बबुआ कहकर बुलाते थे शशि कपूर
दोनों पर्सनल लाइफ में भी अच्छी बॉन्डिंग शेयर करते थे. अमिताभ को शशि कपूर हमेशा बबुआ कहकर बुलाया करते थे. अगर 14 में से 9 फिल्मों में शशि कपूर को ज्यादा पैसे मिले तो इसमें कोई ताज्जुब नहीं होना चाहिए. क्योंकि करियर की शुरुआत में बिग बी खुद भी इस बात को लेकर फिक्रमंद थे कि शशि कपूर के सामने एक्टिंग करना उनके लिए कितना मुश्किल होगा. शशि उस समय बड़े स्टार थे और चॉकलेटी एक्टर के तौर पर जाने जाते थे. ऐसा हुआ भी. अमिताभ बच्चन अपने एंग्री यंग मैन के रोल्स में शानदार थे मगर शशि कपूर का चुलबुला अंदाज भी हमेशा निराला रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *