कद्दू का फेस पैक लगाकर पाइए ग्‍लोइंग स्‍किन

कद्दू एक ऐसी सब्‍जी है, जो हर घर में बनाई और चाव के साथ खाई जाती है। इसमें ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। । कद्दू की एक खास बात है कि आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकती हैं। जी हां, इसे नियमित स्‍किन पर लगाने से स्‍किन बेदाग, चमकदार और जवां बनी रहती है।

कद्दू से बना फेस पैक हर टाइप की स्‍किन के लिए बेहद प्रभावशाली माना जाता है। आज हम आपको कद्दू से बने कुछ ऐसे फेस पैक बनाना सिखाएंगे, जिससे आपकी स्‍किन पलभर में ही बेदाग, गोरी और टोन्‍ड हो जाएगी।

कद्दू और दही का फेस पैक
कद्दू के कुछ छोटे पीस लें, फिर उन्‍हें अच्‍छी तरह से मैश करें और उसमें 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। यदि आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच शहद भी मिला सकती हैं। अच्छी तरह से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। इससे आपकी स्‍किन को विटामिन का अच्‍छा डोज मिलेगा और स्‍किन चिकनी बनेगी।

कद्दू, नींबू, और विटामिन ई फेस पैक
कद्दू के कुछ टुकड़े लेकर मैश करें। फिर इसमें विटामिन ई के दो से तीन कैप्सूल डालें। इसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ें। सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

कद्दू और अंडे का फेस पैक
थोड़ा सा कद्दू लेकर उसे मैश करें। इसमें एक अंडे का सफेद भाग डालें। एक बड़ा चम्‍मच शहद मिलाएं और चिकना पेस्ट बनाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक रखें और फिर धो लें। इससे आपका चेहरा टोन्‍ड और चमकदार बनेगा।

कद्दू और ओटमील फेस पैक
यह एक प्रभावी एक्सफोलीएटिंग फेस पैक है, जो स्‍किन से डेड सेल्‍स को निकालता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कद्दू के कुछ टुकड़ों को पीस लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच ओटमील पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्‍स करने के बाद चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद फेस क्‍लीन कर लें। नियमित उपयोग से चेहरा चमकदार और गोरा बनेगा।

कद्दू और दालचीनी फेस पैक
उबले हुए कद्दू के 3 से 4 क्यूब्स लें, उसमें 1 टेबलस्पून शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध, 1/2 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। इस पैक को साफ चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह एक बहुत ही हाइड्रेटिंग फेस पैक है, जो चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाकर चेहरे को निखारता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *