कचरे में मिली बच्ची को स्तनपान कराकर नई जिंदगी देने वाली SI का होगा सम्मान

महू
पुलिस के फर्ज के साथ ही एक माँ का धर्म निभाते हुए मातृत्व की नयी मिसाल कायम करने वाली लेडी एसआई का दिल्ली में सम्मान किया जाएगा| कचरे के ढेर में दो दिन की नवजात बालिका को स्तनपान कराकर महिला एसआई ने मिसाल पेश की थी| महू के एएसपी कार्यालय में पदस्थ एसआई अनिला पराशर को नेशनल आईकॉनिक पर्सनैलिटी अवॉर्ड के लिए चयनित किया गया है । यह अवार्ड पूर्वर अचीवर फाउंडेशन द्वारा 18 अगस्त को दिल्ली के लाजपत भवन ऑडिटोरियम में दिया जाएगा । इस अवार्ड के लिए संपूर्ण मध्यप्रदेश से एकमात्र महिला पुलिसकर्मी के रूप में अनिला का चयन हुआ है ।

मामला एक साल पुराना है जब इंदौर – महू रोड पर कचरे के ढेर में मिली नवजात बच्ची के भूख से बिलखने पर एसआई अनिला ने ही बच्ची को स्तनपान कराकर उसकी भूख मिटाई थी । जबकि मौके पर उस दौरान बच्ची को कोई हाथ लगाने तक को तैयार नहीं था । ऐसे में अनिला का यह कदम काफी सराहा गया था । इसी के चलते उनका इस अवार्ड के लिए चयन किया गया है|

पुलिस को इंदौर-महू रोड पर डिसेंट कॉलोनी के समीप कचरे के ढेर में दो दिन की नवजात बालिका सूचना मिली थी| सूचना मिलते ही पुलिस की एक टीम वहां पहुंची। आरक्षक सुभाष और एसआई अनिला पाराशर (मध्य प्रदेश पुलिस) ने बच्ची को कचरे से निकाला और बेहद सावधानी के साथ अस्पताल पहुंचाया। बच्ची के साथ अस्पताल पहुंची महिला सब-इंस्पेक्टर अनिला पाराशर ने जब आस-पास खड़ी महिलाओं से उस नन्ही सी जान को दूध पिलाने का अनुरोध किया, तो सभी महिलाओं को निरुत्तर पाया । कोई उस बच्ची को हाथ तक लगाने को तैयार नहीं हुआ। अनिला खुद एक साल के बच्चे की मां थी और इंसानियत की सच्ची मिसाल पेश करते हुए उन्होंने बिना देर किए बच्ची को स्तनपान कराया।  जब बच्ची को अस्पताल से इंदौर के चाइल्ड लाइन द्वारा संचालित छाया केंद्र पर लाया गया तब भी अनिला ने ही उसकी मां की भूमिका निभाई।  उनके इस कदम की वजह से बच्ची को जहां नई जिंदगी मिल गई है, वहीं महिला एसआई की भी जमकर तारीफ हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *