ककनार में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन, ग्रामीणों के लिए उपलब्ध करायी जाएगी एम्बुलेंस

जगदलपुर 
बस्तर जिले के लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के दूरस्थ और संवेदनशील ग्राम ककनार में गुरुवार को जिलास्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनके निदान के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। शिविर में 299 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें 253 का मौके पर निराकरण किया गया।

ककनार क्षेत्र के लोगों ने बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए लोहण्डीगुड़ा और जगदलपुर आवागमन के संबंध में अपनी समस्याएं रखीं। लोगों की समस्या को देखते हुए कलेक्टर ने इस क्षेत्र में एक वाहन उपलब्ध कराने की बात कही, जिससे क्षेत्र के मरीजों को उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों तक पहुंचाया जा सके। यहां के ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें खाद लेने के लिए मारडूम जाना पड़ता है। किसानों की समस्या को दूर करने के लिए खाद का वितरण ककनार से करने के निर्देश कलेक्टर ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों को दिए।

 क्षेत्रवासियों ने बताया कि यहां प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस क्षेत्र में अत्यधिक वर्षा होती है और बारिश से बहने वाली पानी का वेग भी अधिक रहता है। ग्रामीणों ने कहा कि इससे निर्माणाधीन सड़क के क्षतिग्रस्त होने की संभावना है साथ ही इससे सड़क का मलबा खेतों में जमा होने की आशंका भी है। ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता को सड़क में विभिन्न स्थानों पर 20 जून तक ह्यूम पाईप लगाने के निर्देश दिए।

क्षेत्र के कुछ हिस्सों में विद्युतीकरण कार्य अधूरा होने की जानकारी ग्रामीणों द्वारा दी गई। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को 15 दिन के भीतर संपूर्ण क्षेत्र में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा पेयजल संबंधी समस्याओं को रखने पर विभिन्न स्थानों पर नलकूप खनन के साथ ही सोलर पम्प स्थापना के निर्देश दिए गए। शिविर में चंदेला की चमेली ने आंधी-तुफान के कारण घर क्षतिग्रस्त होने की जानकारी दी। कलेक्टर ने राजस्व पुस्तक परिपत्र की धारा 6-4 के तहत पीड़िता को आर्थिक मुआवजा उपलब्ध कराने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने क्षेत्रवासियों की मांग पर ककनार और पुसपाल स्थित आदिवासी विभाग द्वारा संचालित आश्रमों में प्राथमिक स्तर से पूर्व माध्यमिक स्तर पर उन्नयन हेतु प्रस्ताव राज्य शासन को देने की बात कही।

शिविर में पहुंचे 6 किसानों को अनुदान पर मछली बीज की स्वीकृती दी गई। इसके साथ ही दो किसानों द्वारा तालाब खनन की मांग किए जाने पर स्थल निरीक्षण के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। पुसपाल के किसान समलूराम नाग द्वारा एक एकड़ क्षेत्रफल में आम के खेती की इच्छा जताने पर उद्यानिकी विभाग द्वारा निःशुल्क आम के पौधे उपलब्ध कराने की बात कही गई। शिविर स्थल पर 8 गर्भवती माताओं को मच्छरदानी, 4 हितग्राहियो को स्प्रेयर पम्प व 4 को छात्र सुरक्षा बीमा योजना के तहत एक-एक लाख रुपए बीमा की राशि का चेक प्रदान किया गया। इस अवसर पर इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभात मलिक, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री ललित पाण्डेय और जिला पंचायत सदस्य श्रीमती बालो बघेल भी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *