कंघी करना है बालों के ल‍िए बेस्‍ट एक्‍सरसाइज, जान‍िए किन बातों का रखें ख्‍याल

लम्‍बे, काले और मुलायम बाल हर लड़की की चाह होती है। लम्‍बे और चमकदार बाल खूबसूरती की न‍िशानी होती है। लोग बालों की देखभाल के ल‍िए ऑयल‍िंग, मसाज, हेयरपैक, स्‍टीमिंग और स्‍पा का सहारा लेते हैं। लेकिन इन सबके बाद भी बालों को हेल्‍दी बनें रहने के ल‍िए एक्‍सरसाइज की जरुरत होती है।

जी हां, जिस तरह स्‍वस्‍थ रहने के ल‍िए शरीर को एक्‍सरसाइज की जरुरत होती है, ठीक उसी तरह बालों को भी एक्‍सरसाइज की जरुरत होती है। ये एक्‍सरसाइज होती है बालों की कंघी से। जी हां, शैंपू की तरह कंघी भी बालों की सेहत सुधारती है, आइए जानते है कैसे?

कितनी बार करें कंघी
हेयर स्टाइलिस्ट सुझाव देते हैं कि एक दिन में तीन बार कंघी करना अच्छा होता है। पर हर बार बालों की कंघी बहुत अच्‍छी तरह की जानी चाहिए। किसी भी तरह का हेयर स्‍टाइल या नॉट बनाने की बजाए बालों में सीधे कंघी करना ज्‍यादा अच्‍छा होता है। इससे बालों में नई जान आती है और ग्रोथ में मदद मिलती है। अगर आप हर सही तरीके से कंघी करते हैं तो दो मुंहे बालों की समस्‍या भी कम होती है।

इस तरह करें बालों में कंघी
बालों को कंघी करने से पहले ये देख लें कि कहीं वो बहुत ज्‍यादा रूखे न हों। उन्‍हें सीरम लगाकर मुलायम बनाएं। उसके बाद बालों में पड़ गई गांठों को धीरे-धीरे कंघी या उंगलियों की मदद से सुलझाने की कोशिश करें। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल कम से कम बर्बाद हों तो बेहतर होगा कि उन्हें कंघी से सुलझाने के बदले पहले हाथों से सुलझा लें।

रात को बाल धोती है तो
अगर आप रात में बाल धोना पसंद करती है तो रात में ही बालों को सुलझा कर अच्‍छी तरह कोई स्‍कार्फ लपेट कर सोएं, वरना बालों के डैमेज होने का खतरा बना रहता है।

तौलिए से बाल सुखाते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखें कि आपकी तौलिया पूरी तरह से सूखा हुआ हो। तौलिए को बालों पर रगड़ने से बेहतर है कि आप हल्के हाथों से बालों का पानी सुखाएं।

ज्‍यादा टाइट न बांधे बाल
कई लोग ऐसे होते हैं जो कंघी करने के बाद बालों को बहुत ही टाइट बांध देते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। बालों को बहुत टाइट बांध देने से बालों के बीच में से टूट जाने का खतरा बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *