ओवेरियन कैंसर का पता लगा कई जानें बचा सकता है यह ब्लड टेस्ट

ओवेरियन कैंसर आज काफी हो चुका है। महिलाओं में होने वाला यह दूसरा सबसे कॉमन कैंसर है। यह कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इसी बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि आखिरी स्टेज तक भी इसके लक्षणों का पता नहीं चल पाता। और जब लक्षण नजर आते हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। यही वजह है कि ओवेरियन कैंसर को 'साइलंट किलर' भी कहा जाता है।

लेकिन स्वीडन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ब्लड टेस्ट का विकास किया है जो ओवेरियन कैंसर को डिटेक्ट करता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस टेस्ट के जरिए हजारों जानें बचाने में मदद मिलेगी। जिन महिलाओं की ओवरी में सिस्ट होती है या ब्लॉटिंग की समस्या होती है, उनका अल्ट्रासाउंड करके ओवेरियन कैंसर के लक्षण पता करने की कोशिश की जाती है। कई मामलों में तो कैंसर का पुख्ता प्रमाण पाने के लिए सर्जरी तक करनी पड़ती है।

लेकिन स्वीडिश वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किए गए ब्लड टेस्ट के जरिए अब ओवेरियन कैंसर का वक्त पर पता लगाना आसान होगा। यह टेस्ट खून में मौजूद 11 प्रोटीन का विश्लेषण करता है। यह टेस्ट उन महिलाओं का पहचान करने में भी मदद करेगा, जिनमें अल्ट्रासाउंड स्कैन के दौरान शरीर में असामान्यताएं मिलती हैं। इस ब्लड टेस्ट के आने के बाद अब ओवेरियन कैंसर का पता लगाने के लिए ऑपरेशन करने की जरूरत नहीं है। यानी इस टेस्ट के जरिए ऑपरेशन दर में कटौती भी होगी।

प्रफेसर उल्फ गायलिनस्टेन (Ulf Gyllensten) के अनुसार, 'ओवेरियन कैंसर की शुरुआती जांच के लिए स्क्रीनिंग पर विचार करने के लिए हमारे परिणाम काफी आशाजनक हैं। इस कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए एक नई रणनीति विकसित करने की जरूरत है, जिसकी मदद से कई जानें बचाई जा सकेंगी और ओवेरियन कैंसर का पता लगाने के लिए सर्जरी करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *