ओवल टेस्ट: बटलर ने इंग्लैंड को पहले ही दिन ऑल आउट होने से बचाया

 
लंदन 

जोस बटलर (नाबाद 64) की धैर्यपूर्ण पारी के दम पर इंग्लैंड ने ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 271 बना लिये. स्टंप्स के समय बटलर 84 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगा चुके हैं, जबकि जैक लीच 31 गेंदों पर एक चौके के सहारे 10 रन बनाकर नाबाद लौटे. दोनों बल्लेबाजों के बीच नौवें विकेट के लिए अब तक 45 रनों की उपयोगी साझेदारी हो चुकी है.

इंग्लैंड ने चायकाल के बाद तीन विकेट पर 169 रनों से आगे खेलना शुरू किया. कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया. चायकाल के बाद ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम जल्द ही आउट हो जाएगी, क्योंकि उसने तीसरे सत्र के दौरान 47 रनों के अंदर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. लेकिन बटलर ने 15वां अर्धशतक जड़कर मेजबान टीम को पहले ही दिन ऑल आउट होने से बचा लिया.

 
चायकाल के बाद इंग्लैंड ने 170 के स्कोर पर रूट (57) के रूप में चौथा विकेट, 176 के स्कोर पर बेयरस्टो (22) के रूप में पांचवां विकेट, 199 के स्कोर पर सैम कुरेन (15) के रूप में छठा विकेट, 205 के स्कोर पर क्रिस वोक्स (2) के रूप में अपना सातवां विकेट और 226 के स्कोर पर जोफ्रा आर्चर (9) के रूप में अपना आठवां विकेट खोया.

रूट ने अपने करियर का 45वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 141 गेंदों का सामना किया जिसमें तीन चौके लगाए. उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 87 गेंदों पर सात चौके की मदद से 47, जो डेनली ने 14 और बेन स्टोक्स ने 36 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 20 रनों का योगदान दिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल मार्श ने अब तक चार विकेट झटके हैं. पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को दो-दो विकेट मिले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *