सिंधू, समीर की नजरें आॅस्ट्रेलियाई ओपन में अच्छे प्रदर्शन पर

सिडनी
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू मंगलवार से यहां शुरू हो रहे आॅस्ट्रेलियाई ओपन टूर्नामेंट के जरिये साल का पहला खिताब जीतना चाहेंगी जबकि समीर वर्मा भी इस विश्व टूर सुपर 300 टूर्नामेंट में अपना दमखम दिखाने को तैयार है। विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज सिंधू इस साल इंडिया ओपन और ंिसगापुर ओपर के सेमीफाइनल में पहुंची है लेकिन खिताब नहीं जीत सकी। इस भारतीय खिलाड़ी के लिए ज्यादा परेशानी की बात यह है कि वह कैरोलिना मारिन, कोरिया की सुंग जी ह्यून, चीन की ही बिंगजिआओ और जापान की नोजोमी ओकुहारा जैसी शीर्ष खिलाड़ियों की चुनौती से इस सत्र में पार नहीं पा सक रही। पिछले सत्र में इन खिलाड़ियों के खिलाफ उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। 

सिंधू अगर शुरुआती दौर में जीत दर्ज करने में सफल रही तो क्वार्टर फाइनल से पहले उनका सामना पूर्व ओलंपिक चैम्पियन ली शुरू हो सकता है। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए उन्हें आॅल इंग्लैंड चैम्पियन चेन यूफेई की चुनौती से पार पाना पड़ सकता है। विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर काबिज समीर शुरुआती दौर में मलेशिया के ली जी जिया से अपनी पिछली हार का बदला लेना चाहेंगे। मलेशिया के इस खिलाड़ी ने सुदीरमन कप के अहम मुकाबले में समीर को हराया था। अन्य भारतीयों में सिंगापुर ओपन के पूर्व चैम्पियन बी साई प्रणीत, एचएस प्रणय और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन पी कश्यप भी खिताब के लिए जोर लगाएंगे। इस साल स्विस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले प्रणीत का पहले दौर में कोरिया के ली डोंग कीउन से सामना होगा। प्रणय को पहले दौर में मलेशिया ओपन के विजेता चीन के दिग्गज लिन डैन से भिड़ना होगा जबकि कश्यप थाईलैंड के सेप्पान्यू अविंिहगसानन के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगे। 

सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी पहले दौर में चीनी ताइपे की वांग ची-लीन और चेंग ची या को चुनौती पेश करेगी जबकि अश्विनी और एन सिक्की रेड्डी की महिला युगल जोड़ी का कोरिया के बाएक हा ना और किम हाय रिन से सामना होगा। सात्विकसाइराज और चिराग सेट्टी पुरूष युगल के पहले दौर में हमवतन मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी से भिड़ेंगे। क्वालीफाइंग मुकाबले में एशियाई जूनियर चैम्पियन लक्ष्य सेन मलेशिया के तेक झी सू के खिलाफ चुनौती पेश करेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *