ओला-पाला से प्रभावित फसलों के कृषकों को उचित मुआवजा दिलवाया जाएगा 

इन्दौर  
प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सचिन यादव ने आज इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का सघन भ्रमण किया। इस दौरान वे गांव-गांव गए। ग्रामीणों से रूबरू चर्चा की और पाला से प्रभावित फसलों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर विधायक श्री विशाल पटेल, श्री सदाशिव यादव, श्री मोती पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी गण मौजूद थे।

इस दौरान इंदौर जिले के देपालपुर तहसील के ग्राम नेवरी में आयोजित किसान संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री श्री सचिन यादव ने कहा कि किसानों का आर्थिक कल्याण तथा उनके जीवन की उन्नति के लिए राज्य सरकार कारगर प्रयास करेगी। हमने इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। प्रदेश सरकार ने किसानों की कर्ज माफी का निर्णय लिया है। इस दिशा में उसका प्रभावी क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है। अब सब किसानों की सहभागिता से इसका प्रभावी क्रियान्वयन किया जाएगा। 

लाभान्वित किसानों की सूची तैयार कर ली गई है। यह सूची ग्राम स्तर पर चस्पा की जा रही है। इस सूची में किसी का नाम नहीं है तो वह अपना आवेदन कर सकता है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि कृषि उत्पादन बढ़ाना, कृषि उत्पादन की लागत कम करना, उपज का उचित मूल्य दिलवाना, कृषि उपज के बिचौलियों की व्यवस्था को समाप्त करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सर्वे में लापरवाही नहीं करें। ओला-पाला से प्रभावित फसलों के सर्वे में लापरवाही नहीं करें। कई जगह से विसंगति की सूचना मिल रही है। अगर किसी अधिकारी-कर्मचारी द्वारा सर्वे में लापरवाही की गई है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। श्री यादव ने कहा कि किसानों के साथ संवेदनशील होकर सम्मानजनक व्यवहार किया जाये। कृषि तथा इससे जुड़े अधिकारी सुनिश्चित करें कि नियमित रूप से लगातार खेतों में जाकर किसानों से संवाद रखें। उनकी समस्याएं सुने तथा वहीं पर उनका निराकरण करें।

विधायक श्री विशाल पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण होगा। राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किया जाये। उन्होंने कहा कि फसल सर्वे के रिकॉर्ड में कई जगह गलत एंट्री की गई है, उस एंट्री में तत्काल सुधार किया जाए।

मंत्री श्री सचिन यादव ने आज अपने इंदौर जिले के भ्रमण की शुरुआत ग्राम जम्बुड़ी हप्सी से की। जम्बुड़ी हप्सी में उन्होंने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित एटीएम वक्रांगी केंद्र का शुभारंभ किया। इसके बाद ग्राम हिंगोनिया, उषापुरा, आगरा, मुरखेड़ा,  हसनाबाद,  पिपलोदा,  चटवाड़ा  और नेवरी पहुँचे।

नेवरी में  श्री सचिन यादव विधायक श्री विशाल पटेल के साथ मोटरसाइकिल पर बैठकर किसानों के खेत पर पहुंचे। श्री यादव  ने किसानों तथा ग्रामीणों से चर्चा कर पाला से प्रभावित फसलों तथा अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी ली। मंत्री श्री यादव ने किसानों को किसान ऋण माफी योजना के बारे में जानकारी दी और आव्हान किया कि वे जागरूक बन कर इस योजना का लाभ लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *