ऑफिस की व्‍यस्‍तता के बाद भी इन 6 तरीकों से घटा सकते हैं अपना वजन

अकसर ऐसा होता है कि आप वजन कम करना चाहते हैं लेकिन 9 से 5 की डेस्‍क जॉब आपकी राह का रोड़ा बन जाती है। इसमें कोई शक नहीं कि दिन भर अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करने वालों के लिए वजन कम करना बहुत बड़ी चुनौती है। काम का तनाव, उल्‍टा-सीधा खाना और दिन भर कुर्सी पर बैठे रहना न केवल मोटापे की वजह बनता बल्कि डायबीटीज और दिल की बीमारियों का भी जोखिम बढ़ाता है। लेकिन अगर कुछ आसान उपाय किए जाएं तो न केवल आप इस रूटीन में भी अपना वजन कम कर लेंगे बल्कि बीमारियों से भी दूरी बनाए रखेंगे।

हर रोज एक्‍सर्साइज जरूर करें
नियम बना लें कि चाहे कितनी भी व्‍यस्‍तता क्‍यों न हो दिन भर में 30 मिनट कसरत के लिए जरूर निकालने हैं। स्‍वस्‍थ रहने के लिए चौबीस घंटों में से महज 30 मिनट निकालना कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप जिम नहीं जाना चाहते तो इस दौरान वॉकिंग, जॉगिंग, साइ‍कलिंग, या स्विमिंग कुछ भी कर सकते हैं।

लिफ्ट छोड़कर सीढ़‍ियों से जाएं
आप ऑफिस में लिफ्ट का इस्‍तेमाल तो करते ही होंगे। पर अगर फिट रहना चाहते हैं तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें। शुरू में थोड़ी तकलीफ होगी पर बाद में आप ही को अच्‍छा लगेगा। चाहे तो धीरे-धीरे करके अपनी क्षमता बढ़ाएं।

ऑफिस कैंटीन के चक्‍कर कम करें
काम करते-करते जब भूख सताती है तो हम अक्‍सर कैंटीन में जाकर चिप्‍स, नमकीन या बिस्किट का पैकेट और कोल्‍ड ड्रिंक वगैरह ले आते हैं। लेकिन इन चीजों में पोषण के नाम पर कुछ नहीं होता। ये सिर्फ नमक, चीनी, फैट और कैलरी का भंडार होते हैं। इनसे पेट भी नहीं भरता इसलिए बार-बार खाने का मन करता रहता है। इसलिए कैंटीन की लत से दूर रहें और भूख लगने पर घर पर बने हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाएं।

घर से लंच लाएं
अगर आपको वास्‍तव में वजन कम करना है तो घर से लंच लाने की आदत डालनी होगी। होटल या रेस्‍ट्रॉन्‍ट के खाने में इतनी तेल, चिकनाई और मसाले होते हैं कि उनसे आपकी सेहत ही खराब होनी है।

खड़े होने का मौका खोजें
अगर आपका काम अपनी डेस्‍क पर बैठे रहने का है तब भी हर एक घंटे पर आप दो से तीन मिनट का ब्रेक लेकर चहलकदमी करें। अगर आपका समय फोन पर ज्‍यादा बीतता है तो खड़े होकर या टहल कर फोन पर बातें कीजिए। इसी तरह के छोटे-छोटे कदमों से आप कैलरी खर्च कर पाएंगे।

खूब पानी पिएं
अपनी डेस्‍क पर पानी से भरी एक बोलत रखें ताकि आपको याद रहे कि पानी भी पीना है। अक्‍सर हम काम की व्‍यस्‍तता में पानी तक पीना भूल जाते हैं, पर हमें दिन भर में तीन लीटर तक पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से हमें कई गंभीर रोग हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *