ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ीं परेशानियां होंगी दूर, 100 दिन में नई गाइडलाइन जारी करेगी सरकार

 
नई दिल्ली

जल्द ही ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर सभी परेशानियां दूर होने वाली हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करने पर कस्टमर्स को पैसों का रिफंड पाने में और प्रॉडक्ट्स को रिटर्न या एक्सचेंज करने जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलने वाली है। सरकार इनपर जल्द गाइडलाइंस लाने जा रही है। सूत्रों के अनुसार, इन गाइडलाइंस के जरिये सरकार कस्टमर्स को खासी राहत दे सकती है। इसके साथ ही कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री का फोकस कंज्यूमर फोरम का आधुनिकीकरण करने का भी है। 

सूत्रों के अनुसार, ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर सरकार ने 100 दिन में नई गाइडलाइन जारी करने का लक्ष्य रखा है। इन सभी को लेकर सरकार ने 100 दिन का अजेंडा तैयार किया है। ड्राफ्ट बनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। लक्ष्य है कि 100 दिनों में न केवल ड्राफ्ट को अंतिम रूप दे दिया जाए, बल्कि उसपर सहमति बनाकर उसे कानूनी जामा भी पहना दिया जाए। 

कंज्यूमर अफेयर्स सचिव अविनाश श्रीवास्तव के अनुसार, 'ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आने वाली नई गाइडलाइंस से रिटर्न, एक्सचेंज और रिफंड में पारदर्शिता आएगी। ये गाइडलाइंस कंज्यूमर को ई-कॉमर्स कंपनियों की धोखाधड़ी से बचाएंगी। 100 दिन में नई गाइडलाइंस जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। कंज्यूमर फोरम का भी आधुनिकीकरण किया जाएगा।' 

एनडीए सरकार ने अपनी पहली पारी में ऑनलाइन शॉपिंग में कस्टमर्स को राहत देने के लिए रेग्युलेटर बनाने की बात कही थी। काफी शिकायतें आने के बाद सरकार ने कहा था कि खराब प्रॉडक्ट की जिम्मेदारी भी अब ऑनलाइन कंपनियों को उठानी होगी और वो सेलर की गलती बताकर उसे टाल नहीं पाएंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *