ऑनरोड सेफ्टी के निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित करें: महानिदेशक आर.के. विज

रायपुर
पुलिस मुख्यालय में राज्य के बिलासपुर रेंज, सरगुजा एवं बस्तर रेंज के जिलों के यातायात प्रभारियों की छहमाही समीक्षा बैठक विशेष महानिदेशक आर.के. विज की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में सहायक पुलिस महानिरीक्षक (यातयात)  संजय शर्मा ने राज्य के सड़क सुरक्षा परिदृश्य में प्रकाश डालते हुए विभिन्न जिलों में सड़क सुरक्षा के उपायों एवं मोटर व्हीकल एक्ट में की गई कार्यवाही की जानकारी दी।

विज ने सुप्रीम कोर्ट कमेटी, ऑन रोड सेफ्टी के दिशा-निर्देश के पालन करने पर जोर देते हुए, दुर्घटनाओं के संबंध में विचार रखते हुए कहा कि सबसे अधिक स्कूली बच्चों दुर्घटना के शिकार होते है, इसका मुख्य कारण स्कूल के दौरान स्कूली बसों के दरवाजे का खुला होना, स्कूल जल्दी पहुॅचने के वजह से अधिक गति से बसों-वाहनों चलाया जाना है, साथ ही वाहन ड्राईवरों की प्रशिक्षित न होना भी एक मुख्य कारण है। इस हेतु राज्य के प्रत्येक जिलों में ड्राईविंग स्कूल खोले जाने की पहल किये जाने हेतु निर्देश दिया गया है जिससे वाहन चालन के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा सके तथा सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सके। विज ने इस बैठक में आये राज्य के समस्त जिलों के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा प्लान, वार्षिक लक्ष्य, कार्ययोजना-प्रवर्तन, ब्लैक स्पॉट, दुर्घटनाओं, असुरक्षित सड़क मार्गो की पहचान सहित विभिन्न सुधारात्मक उपायों की समुचित समीक्षा एवं विश्लेषण के निर्देश दिये।  

बैठक में उपस्थित अधिकारियों को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर प्रभावी कार्यवाही, ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन-निरस्तीकरण हेतु पहल के निर्देश दिये एवं साथ ही रोड सेफ्टी के इंजीनियरिंग पहलु, ब्लैक स्पॉट्स के सुधार हेतु उठाये जाने वाले कदम, रोड साइन एवं मार्किग, टैªफिक कामिंग उपाय तथा सड़क सुरक्षा की दिशा में उठाए गए कदमों की समीक्षा की। टैªफिक नियमों के संबंध में जनता में जागरूकता लाने, टैªफिक नियमों का पालन करने तथा सड़क सुरक्षा के लिये पुलिस को सक्रियता के साथ कार्य करने एवं यातायात के संबंध में प्राप्त अनुभवों को अपने कार्यक्षेत्र में जनसहभागिता की मदद् से लागू करने पर विशेष जोर दिये। बैठक में समस्त जिलों के यातायात प्रभारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *