ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इस साल मिलेंगे ये फीचर्स

ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए 2018 एक बेहतरीन साल रहा और कई नए अपडेट्स इस दौरान स्मार्टफोन्स में देखने को मिले। 2019 की शुरुआत से ही साफ हो गया है कि यह साल फ्यूचर स्मार्टफोन फीचर्स लेकर आने वाला है। हार्डवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक काफी कुछ अगले एक साल में बदलने वाला है। गूगल ने हाल ही में ऐंड्रॉयड के अगले वर्जन ऐंड्रॉयड क्यू बीटा 1 रोलआउट किया है। ये हैं 11 फीचर्स जो इस साल ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में देखने को मिल सकते हैं,

सिस्टम वाइड डार्क थीम
ऐंड्रॉयड क्यू बीटा 1 वर्जन एक डार्क थीम के साथ आता है जिसे बैटरी सेवर ऑन करके इनेबल किया जा सकता है। XDA डिवेसपर्स के मुताबिक, ऐंड्रॉयड क्यू वाली कुछ डिवाइसेज में पहले ही यह मोड इनेबल हो चुका है।

लोकेशन ऐक्सेस पर बेहतर कंट्रोल
कौन से ऐप्स यूजर का लोकेशन ऐक्सेस कर सकते हैं, इसपर यूजर्स का कंट्रोल बढ़ाया जाएगा। ऐंड्रॉयड क्यू में गूगल यूजर प्रिवेसी के लिए यह फीचर ऐड कर रहा है। अब यूजर्स को ऑप्शन मिलेगा कि कब वे अपनी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं और कब नहीं।

क्विक फाइल शेयरिंग ऑप्शन
ऐंड्रॉयड क्यू में फाइल शेयरिंग भी पहले से आसान हो गई है। अब यूजर्स को कोई फाइल शेयर करते वक्त बेहतर लोडिंग स्पीड मिलेगी। यूआरएल शेयरिंग के लिए कॉपी ऑप्शन भी मेन्यू के टॉप पर दिखेगा।

नया बैटरी इंडिकेटर
अगले ऐंड्रॉयड वर्जन में बैटरी लाइफ इंडिकेटर भी बदल जाएगा। पहले की तरह बैटरी परसेंटेज के बजाय अब कितने वक्त तक बैटरी चलेगी यह लिखा दिखेगा। बाकी नोटिफिकेशंस के साथ 'Until 9.30PM' जैसा टेक्स्ट लिखा दिखेगा, जो बताएगा कि बैटरी कितनी देर तक चलेगी। हालांकि कहा जा रहा है कि यह टाइम बैटरी के एक तय परसेंटेज से कम होने पर दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *