एशिया के सबसे बड़े दानवीर बने अजीम प्रेमजी

मुंबई
भारत के दिग्गज कारोबारी अजीम प्रेमजी एशिया के सबसे बड़े दानवीर बन गए हैं। टेक कंपनी विप्रो में अपने 7.6 अरब डॉलर के शेयर शिक्षा केंद्रित अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के जरिए परोपकार में लगा देने वाले कारोबारी फोर्ब्स की ओर से जारी एशिया के 30 सबसे बड़े दानवीरों की सूची में सबसे आगे हैं।

इस सूची में एशिया के उन अरबपतियों, उद्यमियों, सेलिब्रिटीज को शामिल किया गया है, जो क्षेत्र के कुछ सबसे बड़े मुद्दों को हल करने को प्रतिबद्ध हैं। 5 दशक के लंबे करियर के बाद विप्रो के एग्जिक्युटिव चेयरमैन पद से जुलाई में रिटायर हुए प्रेमजी ने कहा था कि अब वह परोपकार पर ही फोकस करेंगे।

फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2019 के मुताबिक, दान की वजह से प्रेमजी के पास अब 7.2 अरब डॉलर की संपत्ति रह गई है, जबकि 2018 में उनके पास 21 अरब डॉलर की संपत्ति थी। वह अमीरों की सूची में दूसरे नंबर से फिसलकर 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं। गिविंग प्लेज पर सबसे पहले साइन करने वाले प्रेमजी अपने जीवन में कुल 21 अरब डॉलर दान करेंगे।

दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया के 76 वर्षीय कारोबारी दिग्गज थीओडोर राचमेट हैं। उन्होंने 2018 से अब तक करीब 5 मिलियन डॉलर दान किया है। उनका फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य और अनाथों के लिए काम करता है। 1999 से अब तक उनके फाउंडेशन ने 21 हजार स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी है, जिसमें राचमेट का योगदान 12.5 मिलियन डॉलर है।

सूची में तीसरे नंबर पर मलयेशिया के जेफरी चीआ हैं। वह भी अपनी संपत्ति दान कर वंचितों को शिक्षा दिलाने में जुटे हैं। हाल ही में अलीबाबा के चेयरमैन के पद से रिटायर हुए जैक मां दानवीरों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। 2014 जैक मा फाउंडेशन के जरिए जैक अब तक 300 मिलियन डॉलर दान या दान का वादा कर चुके हैं।

इस सूची में अजीम प्रेमजी के अलावा हेक्सावेयर टेक्नॉलजीज फाउंडर और चेयरमैन अतुल निशार भी शामिल हैं। 2013 में 200 मिलियन डॉलर में कुछ हिस्सा बेचने के बाद वह सालाना 1.5 मिलियन डॉलर दान करते हैं। इस साल उन्होंने मुंबई में लड़कियों को शिक्षित करने वाले एक स्कूल को 1.5 मिलियन डॉलर का दान दिया है। दानवीरों की सूची में बायकॉन की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर किरन मजूमदार शॉ और उनके पति जॉन शॉ का नाम भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *