देश दूसरी बार किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी की बनेगी पूर्ण बहुमत वाली सरकार, जश्‍न में जुटी बीजेपी

नई दिल्‍ली

यह दूसरी बार होगा जब देश में गैर कांग्रेसी सरकार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ अपने दम पर सरकार बनाएगी. भारतीय जनता पार्टी जश्‍न मनाने में जुट गई है. एनडीए की सरकार बननी तय हो गई है. जीत की कहानी लिखने वाले बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह अपने लोकसभा क्षेत्र गांधीनगर से भारी मतों से आगे चल रहे हैं. वाराणसी से नरेंद्र मोदी की स्थिति काफी मजबूत है वहीं राहुल गांधी के हाथ से अमेठी फिसलता नजर आ रहा है. स्‍मृति ईरानी कड़ी टक्‍कर दे रही हैं. बीजेपी को अपने दम पर जो जीत मिल रही है उस इस जीत की कहानी में पश्‍चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक, तेलंगाना जैस राज्‍यों की भूमिका महत्‍वपूर्ण होती दिख रही है. बिहार में गठबंधन के कारण कुछ सीटों का फायदा हुआ है तो उत्‍तर प्रदेश में बसपा-सपा गठबंधन के कारण कुछ सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. सबसे ज्‍यादा फायदा पश्‍च‍िम बंगाल में दिख रहा है जहां इस पूरे चुनाव में जमकर हिंसा हुई. बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह की रैली को नहीं होने दिया गया. उसके बाद रोडशो में जमकर हिंसा हुई जिसके कारण चुनाव आयोग को 20 घंटे पहले ही प्रदेश में प्रचार पर रोक लगानी पड़ी.

बिहार में जब गठबंधन की बात चली तो बीजेपी ने अपनी जीती हुई सीट को छोड़कर भी नीतीश कुमार के साथ बराबरी का समझौता किया. इसका परिणाम दिख भी रहा है. राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस एवं अन्‍य दलों के साथ बना महागठबंधन कोई करिश्‍मा करता नहीं दिख रहा. हरियाणा और कर्नाटक में बीजेपी को फायदा हुआ है वहीं पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में इसका असर दिख रहा है. असम में दो से तीन सीटों पर बीजेपी को फायदा हो सकता है. बीजेपी के अनुसार जमीनी स्‍तर पर मजबूत कार्यकर्ताओं की टीम ने काफी मेहनत की. जीत की कहानी लिखने में बूथ स्‍तर पर कार्यकर्ताओं की पूरी फौज नजर आई.

वैसे तो एग्जिट पोल में यह साफ हो गया था कि एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने जा रही है, बावजूद इसके आज के परिणाम काफी ऐतिहासिक होने जा रहे हैं. कांग्रेस के अलावा बीजेपी ऐसी दूसरी पार्टी होगी जो अपने दम पर दूसरी बार सरकार बनाएगी. भारत के नक्‍शे में भगवा रंग और गाढ़ा हो गया है. देश की जनता एकबार फिर मोदी सरकार ला रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *