एयर स्ट्राइक के बाद 13 सीटों के इजाफे की उम्मीद में एनडीए

नई दिल्ली
पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर वायुसेना की एयर स्ट्राइक से एनडीए को फायदा होता दिख रहा है। टाइम्स नाउ और वीएमआर सर्वे के मुताबिक बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद एनडीए को 13 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। इससे पहले एनडीए को 270 सीटें ही मिल रही थीं। 5 से 21 फरवरी तक किए गए सर्वे में लोगों ने एनडीए को 270 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था, लेकिन 12 मार्च तक किए गए सर्वे में यह आंकड़ा बढ़कर 283 हो गया।

भारतीय वायुसेना ने 14 फरवरी को हुए पुलवामा अटैक के बाद 26 फरवरी को पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। यही नहीं एक तरफ एनडीए को लाभ होता दिख रहा है तो दूसरी तरफ कांग्रेस और सहयोगी दलों की सीटों का आंकड़ा 135 ही रह गया है, जो एयर स्ट्राइक से पहले 144 था।

बालाकोट स्ट्राइक के बाद कांग्रेस और उसके सहयोगियों को तो नुकसान होता दिख ही रहा है, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस से परे तीसरे मोर्चे के दलों की सीटें भी घट रही हैं। एयर स्ट्राइक से पहले तीसरे मोर्चे की पार्टियों को 129 तक सीटें मिलने की बात कही जा रही थी, लेकिन अब उन्हें 4 सीटों के नुकसान के साथ 125 सीटें मिलने का अनुमान है। इन दलों में बीजेडी, टीएमसी, टीडीपी, टीआरएस और वाईएसआर कांग्रेस हैं। इसके अलावा एसपी-बीएसपी और आरएलडी में उत्तर प्रदेश में एक होकर लड़ रहे हैं।

बालाकोट के बाद UP में बीजेपी को सबसे ज्यादा लाभ
वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद यूपी में एसपी-बीएसपी और आरएलडी के महागठबंधन को बड़ा झटका लग सकता है। दूसरी तरफ एनडीए को उत्तर प्रदेश, असम, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में फायदा मिल रहा है। एनडीए को सबसे ज्यादा यूपी में 3 सीटों का फायदा मिल रहा है। स्ट्राइक से पहले यूपी में बीजेपी को 39 सीटें मिलने की बात कही जा रही थी, अब यह आंकड़ा 42 हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *