एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक से लेकर सुरक्षा तक की जिम्मेदारी निभा रही महिलाएं

रायपुर
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट की महिला अधिकारी बड़ी जिम्मेदारी निभा रही हैं. हवाई उड़ानों के दौरान सबसे महत्वपूर्ण विभाग एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं सम्भाल रही है. रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी की पहल पर श्रद्धा तिवारी मैनेजर एटीसी, अदिति अरोरा असिस्टेंट मैनेजर एटीसी और संजूला जायसवाल जूनियर एक्जिक्यूटिव एटीसी को ये अहम जिम्मेदारी दी गयी है. इसके अलावा अन्य जिम्मेदारियां भी महिलाएं ही सम्भाल रही हैं, जिसमें डी-वीओआर सिस्टम यानि डॉप्लर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमिनी रेंज की भी जिम्मेदारी दो महिलाओं को दी गयी है, जिसमें सीएनएस की मैनेजर दीपशिक्षा और शोभा जोशी शामिल हैं.

इसके साथ ही सीआईएसएफ ने महिला अधिकारियों और जवानों को सुरक्षा की कमान सौंपी है, ये बदलाव कर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके को एयरपोर्ट अथॉरिटी ने महिला अधिकारियों के लिए बेहद ख़ास बना दिया. एटीसी की मैनेजर श्रद्धा तिवारी ने बताया कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल का काम काफी चैलेंजिंग होता है, लेकिन अनुभव के साथ ये काम भी धीरे-धीरे काफी आसान हो जाता है और आज के दिन पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों है जो कि हमारे लिए सम्मानजनक है.

अदिति अरोरा का कहना है कि एटीसी का काम बड़ी जिम्मेदारी का काम है और ये निभाते हुए उन्हे काफी गर्व महसूस हो रहा है, वहीं कार्य क्षेत्र में समानता को लेकर संजूला जायसवाल बताती हैं कि वे पिछले ढाई साल से रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी में काम कर रही है और उन्हे एक भी दिन ऐसा अनुभव नहीं हुआ कि यहां उन्हें पुरुष अधिकारी से कम आंका गया हो, संजूला कहती हैं कि उन्हें पूरा मौका दिया जाता है कि वे अपना बेहतर दिखा सकें. एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश सहाय ने बताया कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम Each For Equal है और हम इस पर दृढ़ता से विश्वास करते हैं, सहाय का कहना है कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण लैंगिक समानता पर विश्वास रखता है और हम महिलाओं की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करना पसंद करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *