एयरटेल अपने एक्सट्रीम फाइबर सर्विस से जियो फाइबर को दे रहा कड़ी टक्कर

ब्रॉडबैंड सेक्टर में पिछले कुछ महीने में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। Reliance JioFiber की एंट्री के बाद से इंडस्ट्री में कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है। शुरुआत में अंदाजा लगाया जा रहा था कि जियो फाइबर के आने से दूसरे ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रोवाइडर्स के बिजनस को काफी नुकसान होगा, फिलहाल ऐसा नहीं हुआ है। दूसरी कंपनियां अपने आकर्षक ब्रॉडबैंड प्लान्स से जियो फाइबर को कड़ी टक्कर दे रही हैं, जिसमें एयरटेल सबसे आगे है।
JioFiber की लॉन्चिंग के कुछ दिन बाद ही एयरटेल ने अपनी Xstream Fiber सर्विस को लॉन्च किया था। इसमें कंपनी जियो फाइबर की तरह ही 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड वाले प्लान ऑफर कर रही है। इतना ही नहीं, एयरटेल अपने एक्स्ट्रीम फाइबर सब्सक्राइबर्स को ओटीटी कॉन्टेंट का भी फ्री एक्सेस दे रही है। तो आइए जानते हैं इन दोनों कंपनियों की तरफ से ऑफर किए जाने वाले कुछ बेस्ट ब्रॉडबैंड प्लान्स के बारे में।

एयरटेल फाइबर के प्लान
एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर चार ब्रॉडबैंड प्लान (बेसिक, एंटरटेनमेंट, प्रीमियम और वीआईपी) ऑफर करता है। यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से किसी एक को चुन सकते हैं। बेसिक प्लान की कीमत 799 रुपये प्रति माह है। इसमें 100Mbps की स्पीड से 150जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। प्लान की एक और खास बात है कि इसमें कंपनी एयरटेल थैंक्स बेनिफिट भी ऑफर कर रही है जिसमें एयरटेल एक्सट्रीम का फ्री सब्सक्रिप्शन भी शामिल है।

एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर के सबसे महंगा प्लान 3,999 रुपये के मंथली रेंटल के साथ आता है। इस वीआीपी प्लान में यूजर्स को 1Gbps की स्पीड से अनलिमिटेड डेटा ऑफर किया जा रहा है। प्लान में मिलने वाले अन्य बेनिफिट्स की बात करें तो इसमें तीन महीने के नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन के साथ 1 साल का ऐमजॉन प्राइम और जी5 का सब्सक्रिप्शन मिलता है। प्लान के सब्सक्राइबर्स को कंपनी एयरटेल एक्सट्रीम का भी कॉम्पलिमेंट्री ऐक्सेस दे रही है।

एयरटेल एक्सट्रीम के सबसे पॉप्युलर ब्रॉडबैंड प्लान की बात करें तो यह 999 रुपये के मंथली रेंटल के साथ आता है। इस प्लान का नाम एंटरटेनमेंट प्लान है और इसमें यूजर्स को 200Mbps की स्पीड से 300जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। प्लान में 3,999 रुपये वाले प्लान की तरह ही ओटीटी ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

रिलायंस जियो फाइबर के प्लान
जियो फाइबर यूजर्स को 6 प्लान ऑफर करता है। सभी प्लान में यूजर्स को 1200 रुपये की कीमत में आने वाले अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, टीवी और विडियो कॉलिंग और जीरो लेटेंसी गेमिंग का फ्री बेनिफिट दिया जा रहा है। प्लान में 999 रुपये के ऐनुअल चार्ज के साथ आने वाली होम नेटवर्किंग और 5 डिवाइसेज के लिए नॉर्टन सिक्यॉरिटी ऑफर की जा रही है।

जियो फाइबर के पोर्टफोलियो में आने वाले सबसे सस्ता प्लान ब्रॉन्ज है जो 699 रुपये के मंथली रेंटल के साथ आताहै। इसमें यूजर्स को 100Mbps की स्पीड से हर महीने 150जीबी डेटा मिलता है। इसके साथ ही इसमें जियो सिनेमा और जियो सावन ऐप का भी फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

जियो फाइबर का सबसे महंगा प्लान टाइटेनियम है। 8,499 रुपये के मंथली रेंटल के साथ आने वाले इस प्लान में यूजर्स को 1Gbps की स्पीड से बर महीने 5000GB डेटा दिया जा रहा है।

किफायती प्लान की बात करें तो जियो का गोल्ड प्लान यूजर्स के लिए सही मायने में वैल्यू फॉर मनी प्लान है। 1299 रुपये की कीमत में आने वाले इस प्लान में 250Mbps की स्पीड से 750जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। प्लान को सब्सक्राइब कराने वाले यूजर्स को हॉटस्टार, सोनी लिव, वूट और जियो सिनेमा ऐप का अनलिमिटेड फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *