एम्स और बीयू से नहीं छूट रहा भाजपा सरकार का मोह  

भोपाल 
अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान एम्स भोपाल के निदेशक प्रो. सरमन सिंह का मोह भाजपा पार्टी के राजनेताओं से नहीं छूट रहा है। नौ मार्च को देशभर में आचार संहिता लागू कर दी गई है। दो माह हो चुके हैं, लेकिन एम्स भोपाल की वेबसाइट से भाजपा सरकार के केंद्रीय मंत्री पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व उच्चशिक्षा मंत्री के फोटो वेबसाइट पर दिखाई दे रहे हैं। जबकि निर्वाचन आयोग ने सभी संस्थानों से ऐसे फोटो हटाने के आदेश तक जारी कर रखे हैं। 

एम्स भोपाल की वेबसाइट पर केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर, पूर्व राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, खेल एवं युवा और स्वास्थ्य मंत्री रहे रुस्तम सिंह, पूर्व भोपाल नगर निगम अध्यक्ष रामदयाल प्रजापति के फोटो मुख्य पेज अपलोड हैं। राष्टÑीय निर्वाचन आयोग ने नौ मार्च को देशभर में आचार संहिता लागू कर दी थी। इसके बाद भी एम्स निदेशक ने उक्त फोटो को वेबसाइट से नहीं हटाया है। जबकि निर्वाचन आयोग ने साफ तौर पर कहाकि कोई भी संस्थान किसी भी राजनैतिक व्यक्ति का फोटो वेबसाइट और संस्थानों की दिवारों पर नहीं लगाएगा। लगे हुए हैं, तो हटा दिया जाए। इसके बाद भी एम्स की वेबसाइट से उन्हें नहीं हटाया गया है। इस संबंध में एनएसयूआई द्वारा निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी। 

विवि की वेबसाइट पर भाजपा नेताओं के फोटो
बरकतलउल्ला विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लोकसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। वेबसाइट पर भाजपा सरकार के दो पूर्व मंत्री दिखाई दे रहे हैं। जबकि उच्च शिक्षा विभाग के अपर आयुक्त वेदप्रकाश ने ऐसे सामग्री को हटाने के आदेश तक जारी कर रखे हैं। बीयू के साथ राज्य के और विवि की वेबसाइट या फोटो गैलरी में भाजपा सरकार के मंत्रियों के फोटो अपलोड हैं। इससे आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। इस संबंध में कुलपति, रजिस्ट्रार से लेकर कर्मचारियों को पता ही नहीं हैं। जबकि इस प्रकार की सामग्री को वेबसाइट से हटाने अपर आयुक्त वेदप्रकाश आदेश तक जारी कर चुके हैं। इसके बाद भी बीयू की फोटो गैलरी में चार दिसंबर 2017 को हुई भारत यात्रा के फोटो डले हुए हैं। इसमें पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस दिखाई दे रही हैं। इसके पहले हुए 23 सितंबर 2017 को हुए राष्टÑप्रेम उत्सव में पूर्व उच्च शिक्षामंत्री जयभान सिंह पवैया भी दिखाई दे हैं। आदेश में वेद प्रकाश ने कहाकि वेबसाइट पर नजर रखें कि इसमें किसी तरह से राजनैतिक पार्टियों के लेख, फोटो, वीडियो सहित अन्य सामग्री वेबसाइट पर नहीं दिखाई दे। वेबसाइट बीयू की होने के कारण अपर आयुक्त वेदप्रकाश कार्रवाई तो नहीं कर पाएंगे, लेकिन शासन भाजपा सरकार के दो पूर्व मंत्री होने के कारण बीयू प्रबंधन पर कार्रवाई जरुर कर सकता है। 

उच्च शिक्षा ने हटाए थे फोटो 
उच्च शिक्षा विभाग के अपर आयुक्त वेदप्रकाश ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने के लिए कालेज प्राचार्यों को आदेश दे रखे हैं। विभाग की वेबसाइट पर पूर्व उच्चशिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया और राजेंद्र सिंह सलूजा गुना नगर पालिका अध्यक्ष गुना के साथ और अन्य राजनैतिक लोग भी दिखाई दे रहे हैं। ये फोटो अंतर्राष्टीÑय योग दिवस का है। आचार संहिता का उल्लंघन को देखते हुए विभाग ने उक्त फोटो वेबसाइट से हटा दिए हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *