‘एम्फन’ तूफान को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट, तेज हवाओं के साथ हो सकती है भारी बारिश

रायपुर
देश भर के कई राज्यों में आज धूल भरी आंधी तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवाती तूफान ‘एम्फन’ का असर छत्तीसगढ़ में भी होगा. राजधानी रायपुर के आसपास क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे. 40 से 50 किमी की रफ्तार से हवाएँ चलेंगी. उत्तरी छत्तीसगढ़ में तूफान का असर देखने को मिलेगा. कुछ इलाकों में अंधड़ और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताते हुए मौसम विभाग ने सतर्क रहने की चेतावनी दी है.

दरअसल बंगाल की खाड़ी के ऊपर और दक्षिण अंडमान सागर के पास कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. चक्रीय चक्रवात अभी दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में स्थित है. यह 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है. यह उत्तर बंगाल की खाड़ी में टकराने की सम्भावना है.

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार इस तूफान के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मेघालय, छत्तीसगढ़ समेत 8 राज्यों में अलर्ट है. इस तूफान को एम्फन नाम दिया गया है. संभावित कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में घूमते हुए अपने रास्ते पर लौटेगा और बंगाल की खाड़ी की ओर मुड़ेगा. कम दबाव वाले क्षेत्र की गति अभी पता नहीं चल पाई है और संभावित तूफान तट पर कहां टकराएगा. तूफान उत्तर ओडिशा, दक्षिणी बंगाल या बांग्लादेश से भी टकरा सकता है.

एहतियात के तौर पर निचले इलाकों के वाशिंदों को अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने की तैयारी है. किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ को अलर्ट कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *