एमपी के मंत्री बोले- नर्मदा के पानी के बदले शेर क्यों नहीं दे सकता गुजरात!

भोपाल
मध्य प्रदेश के वन मंत्री उमंग सिंघार ने बयान दिया है कि गुजरात से शेर लाकर प्रदेश के कुनो पालपुर में शेर बसाए जाएंगे. गुजरात सरकार के शेर देने पर हो रही देरी पर उन्होंने कहा कि जब प्रदेश से गुजरात में नर्मदा का पानी लिया जा रहा है तो शेर देने में क्यों ऐतराज हो रहा है.

दरअसल, दुर्लभ एशियाई शेर अब गुजरात में पाए जाते हैं. 2016 में एक रिपोर्ट के अनुसार इन शेरों को गिर नेशनल पार्क से मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कुनो वन्यजीव अभयारण्य भेजने के मुद्दे पर गुजरात सरकार ने अपने रुख में नरमी के संकेत दिए थे. हालांकि इसके बाद यह मसला पड़ा रह गया था.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में एशियाई शेरों को कुनो अभयारण्य भेजने की योजना को मंजूरी दे दी थी. विशेषज्ञ समिति ने 2014 में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कुनो अभयारण्य गिर शेरों को लेने के लिए तैयार है. इसके अलावा समिति ने पांच से लेकर 10 के समूह में शेरों को लाने का सुझाव दिया था. हालांकि, गुजरात सरकार ने इस सुझाव को नहीं माना था और विशेषज्ञ समिति की आगामी सभी बैठकों में इसका विरोध किया था.

पूर्व की शिवराज सरकार के दौरान भी इस मामले पर कार्य किया था. अब नई सरकार से जब इस मसले पर पूछा गया तो उसने कहा कि गुजरात सरकार को शेर देने चाहिए. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि लंबे समय से मांग की जा रही इन शेरों को लाने में अभी कितना वक्त लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *