एथलेटिक्स फेडरेशन कप, बाकू फार्मूला 1 रेस स्थगित

नई दिल्ली
भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने पटियाला में 10 से 13 अप्रैल तक होने वाली 24वीं फेडरेशन कप राष्ट्रीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप को कोरोना वायरस के खतरे के चलते स्थगित कर दिया है। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की प्रतियोगिता समिति ने सोमवार को फेडरेशन कप को स्थगित करने का फैसला किया। फेडरेशन के अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने यह घोषणा करते हुए कहा, “देश और दुनिया में मौजूदा हालात को देखते हुए किसी प्रतियोगिता की मेजबानी करना बहुत मुश्किल है। सभी का स्वास्थ्य और सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। जब स्थिति सुधर जायेगी तो हम प्रतियोगिताओं को फिर से शुरू कर सकते हैं। हमने इंडियन ग्रां प्री और फेडरेशन कप की नयी तारीखों पर कोई चर्चा नहीं की है।”

फेडरेशन ने इससे पहले इंडियन ग्रां प्री सीरीज को स्थगित कर दिया था जिसका आयोजन तीन स्थलों पटियाला (20 मार्च), संगरूर (25 मार्च) और दिल्ली (29 मार्च) को होना था।

अजरबैजान ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सात जून को यहां होने वाली फार्मूला 1 ग्रां प्री रेस को स्थगित कर दिया है। इस सत्र में 22 रेसों का आयोजन होना था जिनमें से दो तो पहले ही रद्द हो चुकी है। मोनाको ग्रां प्री की मई के रेस को पहले ही रद्द कर दिया गया था जबकि 15 मार्च की ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री भी रद्द कर दी गयी थी।

बहरीन, वियतनाम, चीन, हॉलैंड और स्पेन अपनी रेस स्थगित कर चुके है और इनके लिए नई तारीखों की कोई घोषणा नहीं की गयी है। बाकू में रेस आयोजकों ने कहा कि कोविड 19 की वैश्विक खतरे को देखते हुए रेस को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। आयोजकों ने साथ ही कहा कि नयी तारीखों की घोषणा की जायेगी और मौजूदा सभी टिकट नई तारीखों में वैध रहेंगी।

मौजूदा सत्र में बाकू रेस के बाद 14 जून को मांट्रियल में कनाडा ग्रां प्री होनी है, लेकिन इसका भी स्थगित होना तय माना जा रहा है। इसी तरह 28 जून को फ्रांस की रेस भी स्थगित हो सकती हैं। एफ 1 का पूरा सत्र ही खतरे में पड़ा हुआ है क्योंकि एक चैंपियनशिप को बनाने के लिए आठ रेसों का पूरा होना जरुरी है।

ला लिगा और स्पेनिश फुटबॉल महासंघ (आरएफईएफ) ने सामेवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए स्पेन में अगले नोटिस तक पेशेवर फुटबॉल निलंबित रहेगा। ला लिगा और आरएफईएफ ने कहा कि शीर्ष दो डिवीजन के मैच तभी शुरू होंगे जब स्पेन की सरकार फैसला करेगी कि अब स्वास्थ्य को लेकर कोई खतरा नहीं है।

पहले मैचों को 12 मार्च से दो सप्ताह तक स्थगित किया गया था, लेकिन इनके सप्ताहांत में शुरू होने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि स्पेन में यह महामारी लगातार फैल रही है। स्पेन में कोरोना वायरस से मरने वालों संख्या 2000 से ऊपर पहुंच गई है तथा वह इटली और चीन के बाद इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *