एग्जिट पोल में फिर मोदी सरकार, शेयर बाजार में आ सकता है उछाल

 
नई दिल्ली 

लगभग सभी एग्जिट पोल में एक बार फिर बीजेपी-एनडीए की भारी जीत और मोदी सरकार बनाने का अनुमान लगाया गया है. इस पोल के बाद सोमवार को बाजार खुल रहा है और इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि शेयर बाजार में भारी उछाल आ सकता है. जानकारों का मानना है कि केंद्र में स्थिर सरकार बनने की संभावना देख शेयर बाजार इसकी खुशी मनाएगा. बीजेपी के पूर्ण बहुमत पाने की संभावना से बाजार का उत्साह और बढ़ेगा.

रिटेल रिसर्च के हेड दीपक जसानी ने कहा, 'ज्यादातर एग्जिट पोल ने लोकसभा चुनाव में अच्छी मार्जिन के साथ एनडीए की जीत का अनुमान लगाया है. पिछले कुछ दिनों में बाजार में इसका कुछ हद तक तो संकेत दिख ही रहा था. यदि बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करती है तो इससे बाजार और उत्साहित होगा.'

हालांकि, शेयर बाजार के निवेशकों को भी यह पता है कि अक्सर एग्जिट पोल गलत भी हो जाते हैं. जसानी कहते हैं कि बाजार एक मजबूत सरकार देखना चाहता है, लेकिन लोग 23 मई तक असल नतीजों तक इंतजार करना चाहते हैं.

जसानी ने कहा, 'यह देखते हुए कि पिछले दो चुनावों के एग्जिट पोल के नतीजे वास्तविक नतीजों के अनुरूप नहीं रहे हैं, इसलिए बाजार उत्साहित तो है, लेकिन बहुत उत्साहित नहीं.'

सैमको सिक्यूरिटीज ऐंड स्टॉकनोट के फाउंडर एवं सीईओ जिमीत मोदी ने कहा, 'इस सतर्कता के बाद भी शेयर बाजार में काफी उत्साह है और निवेशकों को इस हफ्ते जबर्दस्त कारोबार देखा जा सकता है. यह हफ्ता साल का सबसे घटनाप्रधान हफ्ता होगा, जिसमें सबकी नजरें शेयरों के क्वोट पर नहीं 'वोट क्वोट' पर होगी.

इसके अलावा इस हफ्ते प्रमुख कंपनियों की चौथी तिमाही के नतीजे, अंतर्राष्ट्रीय बाजार के संकेतों और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल के भाव पर बाजार की नजर बनी रहेगी. निवेशकों की निगाह विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों-एफपीआई और घरेलू संस्थागत निवेशकों-डीआईआई पर रहेगी.

हफ्ते की शुरुआत में सोमवार को भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और टाटा मोटर्स बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के अपने नतीजे जारी करने वाली हैं. इसके बाद मंगलवार को भी कुछ कंपनियों के नतीजे आ सकते हैं. सिप्ला और इंड्सइंड बैंक की चौथी तिमाही के नतीजे बुधवार को आने वाली हैं. ग्रासिम इंडस्ट्रीज के नतीजे शुक्रवार को आएंगे.

उधर, अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव की दिशा में प्रगति पर भी बाजार की नजर होगी. जापान में जीडीपी के आंकड़े सोमवार को जारी हो सकते हैं और अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक के मिनट बुधवार को जारी होने वाले हैं.

बता दें कि बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 467.78 अंक या 1.24 फीसदी चढ़ा. शुक्रवार को सेंसेक्स 537.29 अंक या 1.44 फीसदी के मुनाफे से 37,930 अंक पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 150.05 अंक या 1.33 फीसदी की बढ़त के साथ 11,407 अंक पर बंद हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *