एक बार फिर प्रापर्टी होगी महंगी, कलेक्टर खाडे की अध्यक्षता में जिला मूल्यांकन समिति की बैठक

भोपाल
वित्तीय वर्ष 2019-20 की प्रस्तावित नई कलेक्टर गाइडलाइन में एक बार फिर प्रापर्टी महंगी करने की तैयारी की जा रही है। कलेक्टर सुदाम खाडे की अध्यक्षता में आज दोपहर में होने वाली जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने जा रही है। 

कलेक्टर गाइडलाइन में एक बार फिर बढ़ी दरों को आधार बनाते हुए 80 से अधिक स्थानों पर दरें बढ़ाने की तैयारी है। इसके अलावा कुछ कालोनियों में दरों को युक्तियुक्त करने के नाम पर प्रापर्टी की दरें बढ़ाई जा सकती है। बैठक के कलेक्टर गाइडलाइन पर एक सप्ताह तक दावे-आपत्तियां बुलाई जाएगी। दावे-आपत्तियों का निराकरण करने के बाद समिति की बैठक में उक्त प्रस्तावों को मान्य कर केन्द्रीय मूल्यांकन बोर्ड को अनुमोदन के लिए भेजे जाएंगे। 

इस बार भी बढ़ी हुई दरों पर हुई रजिस्ट्री को आधार बनाया गयाा है। वहीं, कुछ स्थानों पर विकास के नाम पर भी राजस्व बढ़ाने की तैयारी है। विकास की स्थिति जानने के लिए आरआई, पटवारियों की तरफ से भरे गए पत्रकों के आधार पर लोकेशनों की पड़ताल की गई है। इसी के आधार पर जिन क्षेत्रों, कॉलोनियों व ग्रामों में वर्तमान दरों से 30 से लेकर 200 फीसदी तक बढ़ी दरों पर रजिस्ट्री हुई हैं, उन स्थानों पर युक्तियुक्त तरीके से दरों में वृद्धि प्रस्तावित की गई है। ऐसे 87 क्षेत्र चिंहित किए गए हैं। 

इस बार गाइडलाइन में 14 नवीन राजस्व ग्रामों को शामिल किया जा रहा है। इसके साथ ही 10 नवीन कॉलोनियों को भी जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा 2 कॉलोनी में सुधार कर दरें युक्तियुक्त करना प्रस्तावित भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *