एक्शन में योगी सरकार, फर्जी दस्तावेजों से नौकरी पाने वाले 87 टीचर बर्खास्त

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में फर्जी दस्तावेजों के सहारे नौकरी पाए शिक्षकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है. यह कार्रवाई अलीगढ़ के जिलाधिकारी की तरफ से की गई. इस कार्रवाई में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी पाए 87 शिक्षकों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है. पिछले कुछ महीनों में उत्तर प्रदेश में कई बार फर्जी शिक्षकों की भर्ती के मामले सामने आए हैं. उसी कड़ी में इस बार अलीगढ़ में 87 शिक्षकों की फर्जी तरीके से भर्ती होने का मामला सामने आया है.

इस पूरे मामले की जांच कर रही एसआईटी ने 89 फर्जी दस्तावेज वाले शिक्षकों की सूची अलीगढ़ प्रशासन को सौंपी थी. जिसके बाद यह कार्रवाई की गई. बर्खास्त किए गए शिक्षकों से सैलरी की रकम रिकवरी करने का भी आदेश जारी किया गया है. इन सबके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा.

जानकारी के मुताबिक, इन शिक्षकों ने नौकरी पाने के लिए जो भी दस्तावेज जमा किए थे वे या तो फर्जी थे या फिर नौकरी पाने के लिए उनमें हेराफेरी की गई थी. जांच के मुताबिक इसमें से ज्यादातर मामले आगरा यूनिवर्सिटी के थे. जिनमें से कई मामले एसटीएफ ने दर्ज किए थे.

प्रशासन स्तर पर डीएम और एसपी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई थी जो फिलहाल दस्तावेजों की जांच कर रही थी. अब जांच पूरी होने के बाद पता चला कि इन लोगों ने किस तरह बड़े स्तर पर फर्जीवाड़ा करके नौकरियां हासिल की थीं.

हालांकि इनमें से 2 शिक्षकों ने अपील की है कि उनके दस्तावेजों में गड़बड़ नहीं है, जिस पर अभी जांच की जा रही है. अधिकारियों के अनुसार इस मामले में चार चरणों में कार्रवाई की गई है. जिन ब्लॉकों में कार्रवाई की गई है, उनमें से अकबराबाद, अतरौली, बिजौली, धनीपुर, गंगीरी गोंडा, इगलास, लोधा के अलावा टप्पल इलाका भी शामिल है. ये सभी इलाके अलीगढ़ में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *