एअर इंडिया मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर नहीं, आज भी 137 उड़ानें प्रभावित

 
नई दिल्ली 

एअर इंडिया के चेक इन सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह आई खराबी का असर अब भी बरकरार है और एअरलाइन ने कहा है कि रविवार को 137 उड़ानों में देरी होगी. एअरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को इन 137 उड़ानों में औसतन 197 मिनट की देरी होगी.

विश्वभर के हजारों यात्रियों को शनिवार सुबह बुरे दौर से गुजरना पड़ा था जब एअरलाइन के पीएसएस सॉफ्टवेयर ने तकनीकी गड़बड़ी की वजह से सुबह साढ़े तीन बजे से पौने नौ बजे तक काम करना बंद कर दिया था. यह सॉफ्टवेयर चेक-इन, बैगेज और रिजर्वेशन से जुड़े काम का हिसाब रखता है. प्रवक्ता ने बताया कि सॉफ्टवेयर के पांच घंटे तक खराब रहने की वजह से शनिवार को 149 उड़ानों में देरी हुई.

रविवार को इसके असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पहले सेक्शन में 137 उड़ानों में 197 मिनट (औसत) की देर है. पहले सेक्शन में एक बार किसी विमान के समय में देरी होती है तो दूसरे और तीसरे खंड में भी उसमें देरी होना तय होता है. आम तौर पर एक विमान एक दिन में एक से दूसरे सेक्शन में जाता है. उदाहरण के लिए अगर दिल्ली-मुंबई एक सेक्शन है तो मुंबई-बेंगलुरु दूसरा सेक्शन और बेंगलुरु-चेन्नई तीसरा है. एअर इंडिया समूह हर दिन करीब 674 उड़ानें संचालित करता है. इस समूह में उसकी सहायक कंपनियां अलायंस एअर और एअर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल हैं.

दुनिया के व्यस्ततम हवाईअड्डों में शुमार मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर शनिवार तड़के 3.30 बजे से सेवा प्रभावित होने के बाद हजारों यात्री फंस गए. इससे पहले एअर इंडिया ने एक बयान में कहा कि हमारी सर्वर प्रणाली के ठप होने के कारण दुनियाभर में हमारी कुछ उड़ानें प्रभावित हो रही हैं. सर्वर ठीक करने के लिए तेजी से काम चल रहा है. इसके जवाब में 'एसआईटीए' ने कहा कि सर्वर रखरखाव के दौरान गड़बड़ी हो गई, जिसके कारण उड़ानों में देर हुई. विमानन कंपनी ने आगे कहा कि एअर इंडिया जहां-जहां प्रभावित हुई है, हमने उन सभी हवाईअड्डों पर सेवा बहाल कर दी है. विमानन कंपनी ने कहा कि यात्रियों को होने वाली परेशानी के लिए हम खेद प्रकट करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *