ऋषिकेश का 90 साल पुराना ‘लक्ष्मण झूला’ बंद

ऋषिकेश 
ब्रिटिश काल में गंगा नदी के ऊपर निर्मित करीब 450 फिट लंबे और 5 फिट चौड़े स्पॉन वाले लक्ष्मणझूला पुल पर शासन ने शुक्रवार से आवाजाही पर रोक लगा दी है। 90 साल पहले बने पुल की जीर्ण-शीर्ण हालत के चलते यह निर्णय लिया है। ताकी संभावित दुर्घटना में जानमाल का नुकसान न हो। लक्ष्मणझूला, तपोवन क्षेत्र में आवागमन का एकमात्र साधन झूला पुल बंद होने से हजारों लोगों की लाइफ लाइन थम गई है। 

तपोवन से लक्ष्मणझूला गंगा पार जाने और लक्ष्मणझूला से तपोवन आने के लिए स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों की आवाजाही के लिए सुगम लक्ष्मणझूला पुल को शासन ने शुक्रवार को रिटायर कर दिया है। यानी कि अब इस पुल से न कोई जा सकेगा और न ही आ सकेगा।  लक्ष्मणझूला पुल पर आवागमन बंद होने से स्थानीय व्यापार पर असर पड़ेगा। हालांकि शुक्रवार को पहले दिन बंद का असर नजर नहीं आया। सामान्य दिनों की तरह लोग पुल से आवाजाही करते दिखाई दिए। मामले में अपर मुख्य सचिव ने पीडब्ल्यूडी नरेंद्रनगर डिवीजन को पत्र जारी कर लक्ष्मणझूला पुल पर शुक्रवार से लगी रोक का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है। ताकी दुर्घटना होने पर जान माल का नुकसान न हो।
 

सितंबर में अमेरिका का दौरा कर सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
पीडब्ल्यूडी नरेंद्रनगर डिवीजन सहायक अभियंता श्यामलाल गोयल ने बताया कि अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश का पत्र मिला है। जिसमें डिजाइन ट्रैक स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट के ऑबजर्वेशन में प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर लक्ष्मणझूला पुल की हालत को देखते हुए 12 जुलाई से आवाजाही पर रोक लगाने का निर्देश हैं। उल्लेख है कि किसी भी प्रकार की जनहानि एवं दुर्घटना को दृष्टिगत रखते हुए लक्ष्मणझूला पुल पर आवागमन बंद कर इसका कड़ाई से पालन करने को निर्देशित किया है। मामले में पुलिस प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा।

 
जीप चलाने योग्य पुल

1. 06 फीट है पुल की चौड़ाई। यूपी का पहला सस्पेंशन ब्रिज था जो जीप चलाने योग्य था। बाद में चार पहिया वाहनों का परिचालन रोक दिया गया। 450 फीट है पुल की लंबाई, यह बिना किसी सस्पेंसन तकनीक ब्रिज है जिसमें कोई पाया नहीं है। 1930 में 11 अप्रैल को लक्ष्मण झूल जनता के लिए खोला गया था। 1927 से 1929 के बीच लक्ष्मण झूला पुल का निर्माण उत्तर प्रदेश ( तब यूनाइटेड प्रोविंस) पीडब्लूडी विभाग ने कराया था। 1924 में पुराना लक्ष्मण झूला पुल बाढ़ में तबाह हो गया था। पुराना पुल 284 फीट लंबा था, जो वर्तमान पुल से थोड़ा नीचे था।
 
2. कई फिल्मों की शूटिंग हुई इस पुल पर ‘गंगा की सौगंध, ‘संन्यासी’ फिल्मों की शूटिंग हुई। टीवी धारावाहिक ‘सीआईडी’ की शूटिंग भी यहां हुई है।
 
3. पुल के साथ धार्मिक आस्था बताया जाता है कि लक्ष्मण ने इसी स्थान पर जूट की रस्सियों से नदी पार की थी। बाद में इसी जगह झूला पुल बना।
 
4. शिवानंद झूला पर दबाव पुल बंद होने से परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि लक्ष्मण झूला से दो किलोमीटर पहले दूसरा झूला पुल शिवानंद झूला (राम झूला)है। अब इस पर दबाव बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *