उ. कोरिया के हर घर में लगा है रेडियो, बंद करना है अपराध

 उ. कोरिया
  उत्तर कोरिया के नागरिकों के लिए सनकी किंग किम जोंग किसी खतरनाक तानाशाह से कम नहीं हैं। किम ने देश में अलग ही नियम बना रखे हैं। जब से किम जोंग ने देश की सत्ता संभाली है तब से हर नागरिक को उनके नियमों का पालन करना जरूरी है। दरअसल दुनिया में मीडिया को सबसे ज्यादा सख्ती से उत्तर कोरिया में ही नियंत्रित किया जाता है।
 यहां का संविधान अभिव्यक्ति और प्रेस को नाममात्र की स्वतंत्रता देता है। यहां की सरकार ना केवल देश के अंदर से जाने बल्कि बाहर से आने वाली सभी सूचनाओं को नियंत्रित करती है। साथ ही खबर के स्रोत के बारे में जानने की कोशिश भी करती है। किम जोंग अक्सर अपने तानाशाही अंदाज की वजह से चर्चा में रहते हैं । उसका कोई भी फरमान नागरिकों तक पहुंचने से चूक न जाए इसलिए किम ने हर घर में रेडियो लगवा रखा है। जिसपर उसके दिए हर आदेश की जानकारी चलती रहती है। कहा जाता है कि इस रेडियो को बंद नहीं किया जा सकता।

घरों में रेडियो होने की जानकारी rationalwiki.org पेज पर भी है जिसपर लेखक George Orwell की किताब 1984 का जिक्र है।किताब में जॉर्ज एक ने ऐसी जगह का जिक्र किया, जहां के हर घर की दीवार में एक रेडियो होता है जो उस समय के मुताबिक प्रचार करता है और वह रेडियो बंद भी नहीं हो सकता है
जॉर्ज आगे लिखते हैं, इसी तरह उत्तर कोरियाई शहरों के प्रत्येक घर में किम जोंग-il, किम il-सुंग और किम जोंग-उन के भी सुव्यवस्थित चित्र होने चाहिए।

जॉर्ज ऑरवेल, अपने pen name से ही जाने जाते हैं। वे अंग्रेजी लेखक, उपन्यासकार, जर्नलिस्ट और क्रिटिक थे। फोटोग्राफर Eric lafforgue की रेडियो की तस्वीर के बारे में कहा जाता है कि वह रेडियो है या कोई स्पीकर इस बारे में कोई ठोस सबूत नहीं है। क्योंकि नॉर्थ कोरिया के अधिकांश इलाकों में बिजली के खंभे नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *