उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही है बच्चे की लंबाई, इन बातों पर दें ध्यान

अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि आपके बच्चे की लंबाई उसकी उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको जानना होगा कि कहीं इसकी वजह उसके खाने में पोषण की कमी तो नहीं है। या फिर किसी जेनेटिक वजह से उसकी लंबाई उतनी तेजी से नहीं बढ़ रही है, जैसे बढ़नी चाहिए।

लंबाई न बढ़ने के कारण
बच्चे की फिजिकल ग्रोथ उम्र के हिसाब से न होने के पीछे दो मुख्य कारण होते हैं। पहला है जेनेटिक कारण। यानी घर परिवार में सभी की लंबाई कम होना, जो उसके भी जीन्स में आया है। दूसरा है नॉन जेनेटिक रीजन। यानी उसके खाने में पोषक तत्वों की कमी है या फिर उसे को शारीरिक समस्या है।

ये बातें करती हैं प्रभावित
बच्चे की ग्रोथ को कई बातें प्रभावित करती हैं। अगर आप अपने हिसाब से उसे डायट सही दे रही हैं और घर परिवार में भी सबकी हाइट ठीक है लेकिन बच्चे की ग्रोथ नहीं हो रही है तो आपको ध्यान देना होगा कि कहीं आपका बच्चा बार-बार बीमार तो नहीं हो रहा है। अगर बच्चा अपनी ग्रोइंग ऐज के दौरान जल्दी-जल्दी बीमार पड़ता है तब भी उसकी लंबाई बढ़ने की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

विशेषज्ञों के अनुसार ये भी हैं कारण
विशेषज्ञों के अनुसार, बच्चों की लंबाई ठीक से न बढ़ने की वजह डिलीवरी से पहले और बाद में बच्चे की मां और बच्चे को पूरा पोषण और सही देखभाल ना मिलना, बच्चे का फिजिकल ऐक्टिविटीज में भाग न लेना, बैठते, लेटते और सोते समय सही बॉडी पॉश्चर का न होना जैसी चीजें भी शामिल होती हैं।

इस तरह रखें बच्चे का ध्यान

-बच्चे की लाइफस्टाइल और उसके बैठने और सोने के तरीकों पर ध्यान देने के साथ ही हमें इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि बच्चा आउटडोर ऐक्टिविटीज में भी भाग ले।

-केवल विडियोगेम या इंडोर गेम्स न खेले। उसकी डायट में डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियां और दालें शामिल करें।

-इस बात पर ध्यान दें कि उसका पेट साफ रहता हो और मोशन ठीक होते हों। कई बार बच्चों को लीवर की समस्या होती है और माता-पिता को यह बात पता ही नहीं चल पाती। इस कारण दी गई डायट का पूरा पोषण बच्चे को नहीं मिल पाता है।

– बच्चे की सेहत और उसकी लंबाई को लेकर अगर आपके मन में किसी भी तरह की शंका हो तो चाइल्ड स्पेशलिस्ट से जरूर मिलें। क्योंकि आज आप बच्चे को जो पोषण देंगी, वही उसकी लाइफ की नींव की तरह काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *