उत्तरकाशी में भारी बारिश से कोहराम, नदी में तब्दील हुईं सड़कें

 
नई दिल्ली 

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भारी बारिश ने कोहराम मचा रखा है. मोरी बाजार के चौराहे पर आए सैलाब से अफरातफरी का माहौल बन गया है. करीब आधा घंटा तक हुई तेज मूसलाधार बारिश से देखते ही देखते मोरी बाजार की सड़कें नदी में तब्दील हो गईं. दर्जनों घरों और दुकानों में मलबा भर गया. इतना ही नहीं, पानी घरों को फाड़ कर  नाले के रूप में निकलने लगा.

तबाही की इस बारिश से पुरोला, उत्तरकांशी, देहरादून, हिमाचल में यातायात ठप्प हो गया. वहीं कई इलाकों में पेड़ और रोड बह जाने से रास्ते जाम हो गए. घर और दुकानों में रखा अनाज, फर्नीचर, पूरी तरह से खराब हो गया. व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है जबकि आफत कम होने का नाम नहीं ले रही है.

उधर उत्तराखंड के अलावा हिमाचल में भी लैंड स्लाइड और बारिश का अलर्ट है. मंडी में  भारी लैंड स्लाइड देखने को मिली है, जहां पहाड़ टूटकर सड़कों पर आ गया. सड़क पर चल रही गाड़ियां लैंड स्लाइड की चपेट में आने से बाल बाल बचीं. चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पर डयोड़ के पास जिला प्रशासन सेंसर और फ्लड लाईट्स लगाने जा रहा है ताकि यहां मौजूद खतरे को भांपा जा सके. वहीं आने वाले दिनों में भी भारी लैंड स्लाइड देखने को मिल सकती है. अभी ठीक से मानसूनी बादल बरसे नहीं हैं लेकिन अभी से दहलाने वाली तस्वीरें सामने आने लगीं हैं. उत्तराखंड के उत्तरकाशी से ऐसी ही तस्वीर आई है, जहां आधे घंटे की बारिश ने हाहाकार मचा दिया.

उधर मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार को मानसून की पहली जोरदार बारिश हुई. तेज बारिश के चलते अलग-अगल हादसों में चार लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक नाबालिग लड़का भी शामिल है. अलग-अलग घटनाओं में दो और लोग घायल हो गए हैं. बारिश के बाद कई स्थानों पर जलभराव की समस्या पैदा हो गई, जिससे ट्रैफिक जाम जैसी परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ा. इसके अलावा कई ट्रेनों और विमानों की उड़ान पर भी बारिश का असर पड़ा. उत्तर-पश्चिम मुंबई के गोरेगांव उपनगर में एक नाबालिग लड़की सहित एक परिवार के चार लोग बिजली के तार की चपेट में आ गए जिससे दो लोग मारे गए और दो अन्य घायल हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *