ईरान पर नए प्रतिबंध, सैन्य कार्रवाई पर भी विचार कर रहा अमेरिका: डॉनल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन
अमेरिका के शक्तिशाली सर्विलांस ड्रोन को मार कर गिराए जाने के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। पिछले दिनों अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आग्रह किया था। अब अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान के खिलाफ सोमवार से नए और बड़े प्रतिबंध लगाए जाने का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा ट्रंप ने यह भी कहा कि वह ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई पर अब भी विचार कर रहे हैं।

डॉनल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि ईरान के खिलाफ सोमवार से नए और बड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे। हालांकि ट्रंप ने इसके कुछ ही देर पहले कहा था कि यदि ईरान परमाणु हथियार बनाने पर काम करना बंद कर दे, तब अमेरिका उसका सबसे अच्छा दोस्त बन सकता है।

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हम ईरान के ऊपर सोमवार से नए बड़े प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं।’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा, ‘मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं, जब ईरान के ऊपर से सारे प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे और वह फिर से प्रॉडक्टिव व समृद्ध देश बन जाएगा। यह जितनी जल्दी हो, उतना बेहतर है।’

Iran cannot have Nuclear Weapons! Under the terrible Obama plan, they would have been on their way to Nuclear in a short number of years, and existing verification is not acceptable. We are putting major additional Sanctions on Iran on Monday. I look forward to the day that…..

— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) June 22, 2019

ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई पर अब भी विचार कर रहे हैं। बता दें कि ईरान ने इस सप्ताह अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया था। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने गुरुवार के लिए निर्धारित एक सैन्य हमले के प्लान को वापस ले लिया था, जब उन्हें पता चला था कि इसमें 150 व्यक्ति मारे जाएंगे। उन्होंने कैंप डेविड में वीकेंड के लिए रवाना होने से पहले मीडिया से कहा, ‘मैं 150 ईरानियों को नहीं मारना चाहता। मैं तब तक 150 लोगों या किसी को भी नहीं मारना चाहता जब तक ऐसा अत्यंत जरूरी न हो।’

ईरान और अमेरिका के मध्य लगातार बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने यूएन सिक्यॉरिटी काउंसिल की बैठक बुलाने का आग्रह किया है। इस बैठक में खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमले और एक अमेरिकी जासूसी ड्रोन को ईरान द्वारा मार गिराए जाने पर चर्चा होगी। इस बैठक के सोमवार दोपहर तक होने की संभावना है। हाल ही में ईरान ने अमेरिका के शक्तिशाली सर्विलांस ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *