बहरीन में छलका पीएम मोदी का दर्द- मैं इतना दूर हूं और मेरा दोस्त अरुण चला गया

बहरीन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन से अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि जिस दोस्त के साथ उन्होंने जिंदगी का लंबा सफर तय किया, आज वह दोस्त साथ छोड़ कर चला गया। आज मैं अपने भीतर गहरा दर्द दबा बैठा हूं। पहले बहन सुषमा चली गईं, अब दोस्त अरुण चला गया। मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मैं यहां बहरीन में हूं और मेरा दोस्त अरुण इस दुनिया में नहीं रहा।  

मोदी ने बहरीन के नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लगभग 15 हजार लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं यह कल्पना नहीं कर सकता हूं कि मैं यहां बहरीन में हूं और मेरे प्यारे दोस्त अरुण जेटली का निधन हो गया।’उन्होंने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री जीवन से परिपूर्ण, प्रबुद्ध, हास्य-विनोद से भरपूर और करिश्माई शख्सियत थे।

मोदी ने कहा कि एक तरफ वह कर्तव्य पथ से बंधे हैं और दूसरी तरह उनका मन शोक से भरा हुआ है। मोदी ने कहा, ‘ऐसे समय में जब लोग जन्माष्टमी का उत्सव मना रहे हैं और मैं अपने प्यारे मित्र के निधन पर शोक मना रहा हूं।’ उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही उन्होंने अपनी बहन और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को खो दिया था और अब उनके प्यारे दोस्त चले गए।

मोदी ने कहा, ‘‘कुछ दिन पहले हमने विदेश मंत्री बहन सुषमा जी को खो दिया था। आज मेरे प्यारे दोस्त अरुण चले गये।’’

प्रधानमंत्री ने शनिवार को जेटली की पत्नी और पुत्र से बात की और शोक जताया। दोनों ने प्रधानमंत्री से अपनी विदेश यात्रा रद्द नहीं करने का अनुरोध किया।

इससे पूर्व मोदी ने भावुक होकर किए गए लगातार पांच ट्वीट में उन्होंने जेटली को याद करते हुए कहा, मैंने एक अहम दोस्त खो दिया है, मुद्दों पर उनकी समझ बहुत गहरी थी। वह हमें कई सुखद स्मृतियों के साथ छोड़ गए। हम उन्हें याद करेंगे।  

पीएम मोदी ने लिखा, जेटली में अंर्तदृष्टि और चीजों को बारीकी से समझने की क्षमता थी जो विरले ही देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री जीवन से परिपूर्ण, प्रबुद्ध, हास्य-विनोद से भरपूर और करिश्माई शख्सियत थे। जेटली को समाज का हर तबका पसंद करता था। वह एक बहुआयामी व्यक्तित्व वाले, संविधान, इतिहास, लोक नीति, शासन और प्रशासन के प्रखर ज्ञाता थे। उन्होंने जीवन को भरपूर जिया।

पीएम मोदी ने एक और ट्वीट में कहा, जेटली ने अपने लंबे राजनीतिक कैरियर में कई मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने अपनी जिम्मेदारियां निभाते हुए भारत के आर्थिक विकास, हमारी रक्षा क्षमता को मजबूत करने, लोगों के अनुकूल कानून बनाने और अन्य देशों के साथ कारोबार बढ़ाने में योगदान किया।

मोदी ने अपने ट्वीट में भाजपा में जेटली के योगदान को भी याद किया। उन्होंने कहा, भाजपा और जेटली में अटूट रिश्ता था। एक जोशीले छात्र नेता के तौर पर आपातकाल के दौरान लोकतंत्र को बचाने में उन्होंने अग्रणी भूमिका निभाई। वह हमारी पार्टी के सबसे पसंदीदा चेहरा रहे, जो समाज के व्यापक हिस्सों के समक्ष पार्टी कार्यक्रमों और विचारधारा को आसान शब्दों में पेश करते थे।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, जेटली राजनीति के पुरोधा थे, ज्ञान से भरे हुए और कानून के विद्वान। वह स्पष्ट सोच वाले नेता थे जिन्होंने भारत की प्रगति में अविस्मरणीय योगदान दिया। उनका चले जाना बहुत पीड़ादायी है। मैंने उनकी पत्नी संगीता जी और बेटे रोहन से बात कर संवेदना जताई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *