इस साल स्मार्टफोन में आए कई धांसू फीचर्स

साल 2019 स्मार्टफोन लवर्स के लिए काफी शानदार रहा है। इस साल ढेर सारे स्मार्टफोन तो लॉन्च किए ही गए, साथ ही कैमरा और डिस्प्ले से लेकर फिंगरप्रिंट में भी कई तरह की नई तकनीक देखने को मिली है। यहां हम आपको इस साल आए ऐसे ही 10 धांसू फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने स्मार्टफोन की दुनिया को एक साल में काफी हद तक बदल दिया है।

पंच-होल फ्रंट कैमरा
साल 2019 में कई स्मार्टफोन कंपनियों ने डिस्प्ले में नॉच की जगह पंच-होल देने की कोशिश की। फ्रंट कैमरा इसी पंच होल में छिपा होता है। इससे यूजर्स को स्क्रीन में ज्यादा स्पेस मिल पाया। सबसे पहला पंच-होल डिस्प्ले Honor View 20 में देखने को मिला था। इसके बाद सैमसंग गैलेक्सी S10+, Note 10 और Vivo Z1 Pro में भी हमने पंच-होल कैमरा देखा।

48 मेगापिक्सल कैमरा
यह फीचर भी सबसे पहले Honor View 20 में ही आया था। 48 मेगापिक्सल के अलावा फोन में 16 मेगापिक्सल, 2 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल के तीन और सेंसर भी दिए गए थे। Honor View 20 की शुरुआती कीमत 37,999 रुपये थी। इसके बाद हमने वनप्लस 7 प्रो, शाओमी रेडमी नोट 7 प्रो और रियलमी X जैसे स्मार्टफोन में भी 48 मेगापिक्सल का रियर कैमरा देखा।

पॉप-अप सेल्फी कैमरा
फ्रंट कैमरे में एक और नया ट्रेंड पॉप-अप सेल्फी कैमरा का आया। इसका मकसद भी यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा स्क्रीन स्पेस देना था। सबसे पहले वीवो NEX में हमने पॉप-अप सेल्फी कैमरा देखा। इसके बाद Realme X, शाओमी रेडमी K20 Pro, और OnePlus 7 pro जैसे कई स्मार्टफोन में हमने यह फीचर देखा।

4000mAh बैटरी
4000mAh बैटरी का फीचर भी इस साल आम हो गया। ना सिर्फ महंगे, बल्कि 10 हजार से कम कीमत वाले स्मार्टफोन्स में भी अब 4000mAh की बैटरी मिलने लगी है। 6,999 रुपये की कीमत वाले Redmi 7a से लेकर रेडमी नोट 8 प्रो, वीवो u20, Realme 5 Pro जैसे मिड रेंज स्मार्टफोन में आपको यह बैटरी मिलती है। इतना ही नहीं, 11 हजार रुपये वाले सैमसंग Galaxy M30 में तो कंपनी 5000mAh की बैटरी लाई।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर
स्मार्टफोन में फिजिकल फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर ने ले ली। इस तकनीक में फ्रंट डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर भी छिपा होता है। ओप्पो, वनप्लस, सैंमसंग और वीवो जैसी कंपनियां इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर लेकर आईं। अधिकतर फ्लैगशिप डिवाइसेस में यह तकनीक देखने को मिली।

फास्ट चार्जिंग
कंपनियां माइक्रो यूएसबी पोर्ट से टाइप-सी पोर्ट पर शिफ्ट हो गई हैं। इसके अलावा अधिकतर स्मार्टफोन्स में अब फास्ट चार्जिंग का फीचर मिलने लगा है। हाल ही में लॉन्च हुआ मिड रेंज Vivo X2 स्मार्टफोन 30 मिनट में ही 67% चार्ज हो जाता है।

ट्रिपल और क्वाड रियर कैमरा सेटअप
दो रियर कैमरा अब बीती बात हो गई। इस साल रियर कैमरा में काफी बदलाव देखने को मिला है। अधिकतर कंपनियों ने तीन और चार रियर कैमरा देने की कोशिश की है। अब कैमरा में एक प्राइमरी सेंसर के अलावा, वाइड ऐंगल लेंस, डेप्थ सेंसर और मैक्रो लेंस आने लग गया है।

डार्क मोड
डार्क मोड नया ट्रेंड है। लेटेस्ट ऐंड्रॉयड ओपरेटिंग सिस्टम Android 10 और ऐपल के iOS 13 में यूजर्स को यह फीचर मिल रहा है। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यूजर्स की आखों पर कम दबाव पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *