इस शहर में चल रही है गोबर एक्सप्रेस, लोगों को मिल रहा रोजगार

दुर्ग 
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के नगर निगम भिलाई क्षेत्र में इन दिनों पूजा और गोबर एक्सप्रेस खास आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. अपने नाम के अनुरूप यह दोनों ही गाडियां अपना काम कर रही हैं. दरअसल शहर को स्वच्छ रखने के लिए निगम प्रशासन ने एक टेक्नीक का इस्तेमाल किया है, जिसके तहत आरंभ की गई पूजा और गोबर एक्सप्रेस अपना काम कर लोगों को मुनाफा भी दे रही है.

क्या गोबर आमदनी का जरिया बन सकता है. क्या कभी ईश्वर को श्रृद्धा से चढ़ाई गई पूजन सामग्री भी काम आ सकती है. आम जीवन में भले ही इनका बहुत ज्यादा मोल न हो, लेकिन भिलाई नगर निगम प्रशासन ने इनकी अहमियत जानी है. यही वजह है कि अब प्रशासन ने शहर में गोबर और पूजा एक्सप्रेस आरंभ की है. गोबर एक्सप्रेस का उपयोग शहर की सड़कों पर घूम घूम कर गोबर एकत्रित करने के लिए किया जा रहा है. इससे एकत्रित गोबर का उपयोग कंण्डा और खाद बनाने के लिए किया जाता है. इसका लाभ अब दिखने भी लगा है, जब श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए उपयोग होने वाली लकडियों में कमी आई है तो वहीं खाद बेचकर लाभ अर्जित किया जा रहा है.

भिलाई नगर निगम के आयुक्त एसके सुंदरानी का कहना है कि गोबर एक्सप्रेस एक तरह से लोगों के लिए रोजगार का साधन बना हुआ है. इसके साथ ही शहर में पूजा एक्सप्रेस भी खास आकर्षण का केंद्र बनी हुर्ह है. रोज सुबह पूजा एक्सप्रेस शहर के हर धार्मिक स्थलों पर पहुंचती है और ईश्वर को चढ़ाई गई पूजन सामग्रियों को एकत्रित करती है. इस सामग्री का भी इस्तेमाल निगम प्रशासन कर रहा है और उससे लोगों को स्वावलंबी बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *