इशांत शर्मा: लंबे वालों वाला दुबला-पतला सा गेंदबाज, जिसने आते ही सभी को हिला डाला

नई दिल्ली
वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया के लिए पसीना बहा रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के लिए आज का दिन बेहद खास है। 2 सितंबर 1988 को जन्में इशांत सोमवार को अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। 6 फीट 5 इंच की ऊंचाई की वजह से ही इशांत विश्व क्रिकेट में 'लंबू' के नाम से पहचाने जाते हैं। साथी क्रिकेटर तो ड्रेसिंग रूम में उन्हें इसी नाम से ही बुलाते हैं।

25 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट डेब्यू और 29 जून 2007 को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध एकदिवसीय पदार्पण करने वाले दिल्ली से आने वाले इस खिलाड़ी के करियर और जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों पर डालते हैं एक नजर…

लंबे बालों वाले इशांत शर्मा पहली बार उस समय सुर्खियों में आए जब दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई टीम इंडिया वहां टेस्ट सीरीज खेल रही थी और इस बीच 18 साल के इशांत को तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में शामिल करने की घोषणा कर दी गई। फिर इसके बाद यह खबर आई कि उन्हें वहां नहीं भेजा जा रहा।

युवा इशांत को लंबे समय तक इस मामले में कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं थी। बाद में बीसीसीआई की ओर से यह कहा गया कि वह अभी घरेलू क्रिकेट पर ध्यान दें और अफ्रीका नहीं जा रहे। दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई टीम इंडिया के लिए सीरीज के बीच में चयनित होने के बाद भी रवाना होने का मौका गंवाने के 5 महीने बाद इशांत शर्मा को टीम इंडिया में शामिल होने का मौका मिल ही गया। उन्होंने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट करियर शुरू किया।

दोस्तों में लंबू के नाम से चर्चित इशांत शर्मा 2011 में सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट विकेट लेने पांचवें सबसे युवा गेंदबाज बने। जबकि 2013 में सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले टीम इंडिया के पांचवें सबसे तेज गेंदबाज बने। अपने 31वें जन्मदिन से ठीक पहले यानी 1 सितंबर को इशांत (156*) ने महान कपिल देव के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। एशिया के बाहर यानी विदेशी सरजमीं पर भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में इशांत अब अनिल कुंबले( 200 विकेट) के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

इशांत शर्मा के नाम सिर्फ शानदार रिकॉर्ड ही दर्ज नहीं है, बल्कि कुछ अनचाहे रिकॉर्ड भी उनके नाम हैं। वन-डे में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का संयुक्त रिकॉर्ड इशांत के नाम दर्ज है। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ओवर में 30 रन लुटाए थे। इससे पहले युवराज ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ही ओवर में 30 रन खर्च कर डाले थे।

6 फीट 5 इंच लंबे इशांत शर्मा टीम इंडिया के ऐसे 11वें गेंदबाज बने जिन्होंने टेस्ट में 150 से भी ज्यादा विकेट झटके हैं। उन्होंने यह उपलब्धि अपने 53वें टेस्ट में हासिल की थी। आज उनके नाम 91 टेस्ट मैचों में कुल 275 विकेट दर्ज हैं। टेस्ट के अलावा उन्होंने वन-डे में 115 (80 मैच) और टी-20 में 8 विकेट (14 मैच) भी लिए हैं।

क्रिकेट करियर के इतर इशांत शर्मा ने 2016 दिसंबर में भारत की बॉस्केटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा सिंह के साथ परिणय सूत्र में बंध गए। बनारस की रहने वाली प्रतिमा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। बास्केटबॉल में प्रतिमा सिंह की पहचान 'सिंह सिस्टर्स' के रूप में हैं।

इशांत शर्मा भारत के उन चुनिंदा तेज गेंदबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने 150 किमी प्रति घंटा की स्पीड से गेंदबाजी की है। आईपीएल में उन्होंने एक बार 152 किमी प्रति घंटा की स्पीड से गेंद डाली थी। वह कई बार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंद डाल चुके हैं।

लंबे समय से सफेद बॉल क्रिकेट यानी एकदिवसीय और टी-20 से बाहर चल रहे इशांत को अब भारतीय टीम मैनेजमेंट सिर्फ टेस्ट खिलाड़ी के तौर पर ही देख रहा है। हालांकि आईपीएल 2019 में इशांत ने दिल्ली की ओर से खेलते हुए प्रभावित भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *