इजरायल की मदद से सूखे बुंदेलखंड में बढ़ेगी पानी की उपलब्धता

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इजरायली राजदूत रोन मलका से मुलाकात करते हुए कहा कि दोनों देशों के संबंध बहुत पुराने हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इजरायल के साथ अपने संबंध और मजबूत करना चाहता है, जिससे भारत और इजरायल के रिश्तों में और प्रगाढ़ता आएगी। इस मौके पर सीएम ने कहा कि इजरायल की मदद से यूपी के बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र में पानी की उपलब्धता बढ़ सकती है।

इजरायल के राजदूत रोन मलका ने गुरुवार को देर शाम लखनऊ स्थित लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस अवसर पर इजरायल के राजदूत ने कहा कि भारत इजरायल का सामरिक (स्ट्रैटिजिक) भागीदार है। उनका देश भारत की हरसम्भव सहायता करेगा। इजरायल यूपी में एक ‘फ्लैगशिप प्रोग्राम’ स्थापित करना चाहता है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के लिए उनका देश तत्पर है।

इजरायल के राजदूत ने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए जल संरक्षण और भूगर्भ जल रीचार्जिंग के सम्बन्ध में व्यापक व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की भौगोलिक परिस्थितियां और जल स्रोतों की स्थिति इजरायल से काफी मिलती-जुलती हैं। ऐसे में इजरायल बुंदेलखंड क्षेत्र में जल की उपलब्धता बढ़ाने, भूगर्भ जल की रीचार्जिंग और अन्य जल स्रोतों के रख-रखाव में काफी मदद कर सकता है।

इजरायल के राजदूत मलका ने कहा कि उनका देश उपलब्ध जल का 94 प्रतिशत रीसाइकलिंग इत्यादि से इस्तेमाल में लाता है यानी वहां पर जल की बर्बादी लगभग न के बराबर है। उन्होंने सितंबर, 2019 में तेल अवीव में होने वाले रक्षा सम्मेलन और नवम्बर, 2019 में इजरायल में जल संरक्षण पर आयोजित होने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी को आमंत्रित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *