इंदौर से रामायण एक्सप्रेस की शुरूआत, रामपथगमन को जोड़ने की कवायद

भोपाल
राजधानी समेत मप्र के रामभक्तों को भारतीय रेलवे एक बड़ी सौगात देने जा रहा है। रामभक्तों की विशेष मांग पर 18 नवंबर से इंदौर से रामायण एक्सपे्रस की शुरूआत होने जा रही है। जो  चित्रकूट, प्रयाग, आयोध्या, वाराणसी, सीतामढी, नासिक, हंपी, रामेश्वरम और मदुरै आदि भगवान राम से जुडे पौराणिक स्थलों के दर्शन करवाएगी।  यह टेन इंदौर से शुरू होकर वाया विदिशा होते हुए वाराणसी पहुचेगी। इसे आईआरसीटीसी( इंडियन रेल्वे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन की)तरफ से भारत दर्शन पैकेज के तहत मैनेज किया जा रहा है।

दरअसल,भगवान राम में मप्र ही समूचे देश के भक्तों की अटूट श्रृद्धा है। भगवान राम से जुडे आस्था के केन्द्रो को रामायण सर्किट के जरिए एक साथ रामपथगमन को जोड़ने की कवायद भी जा रही है। ऐसे में मप्र को रामायण एक्सपे्रस की सौगात मिलना  प्रदेशवासियों के एक  बहुत बड़ी उपलब्धि है। रामायण एक्सप्रेस मप्र के इंदौर से चलकर देवास,उज्जैन,मकसी,सिहोर, विदिशा,गंजबंसौदा,बीना होते हुए ललितपुर व झांसी के रास्ते से प्रयाग के लिए प्रस्थान करेगी। यह रामदर्शन का यात्राटूर करीब 20 से 25 दिनों का होगा । जो श्रृद्धालुओं को राम से जुडेÞ स्थलों के दर्शन कराएगा। साथ ही यदि कोई राम भक्त श्रीलंका स्थित सीता माता मंदिर, अशोक वाटिका, विभीषण और शिव मंदिर के दर्शन करना चाहता है तो उसे प्लाइट के जरिए यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। हालांकि इसका चार्ज श्रृद्धालुओं को अलग से देना होगा।

मर्यादा पुरूषोत्तम राम से जुडे पौराणिक स्थलों में रामजन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, भारद्वाज आश्र्रम, चित्रकूट, नासिक,हंपी और रामेश्वरम प्रमुख हैं। इसके अलावा भारत माता मंदिर,सीता माता मंदिर,तुलसी मानस मंदिर,संकट मोचन मंदिर,त्रिवेणी संगम एवं हनुमान मंदिर शामिल है।

इस टूर में शामिल होने के लिए यात्रिओं को प्रतिव्यक्ति किराए के रूप में थर्ड एसी के लिए 17325 और स्लीपर के लिए 14175 रूपये रखा गया है। साथ ही जनकपुरी(नेपाल) के दर्शन 16 हजार रूपये किराए के एवज में देने होंगे। वहीं श्रीलंका यात्रा के लिए 37 हजार रूपये निर्धारित किया गया है।

यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को शाकाहारी खाना, रहने के लिए धर्मशाला, मंदिरों के दर्शन के लिए नॉन एसी बसों की व्यवस्था और सुरक्षा के इंतजाम रेलवे की ओर से पैकेज में शामिल रहेंगे । पूरे टूर के दौरान यात्रियों के साथ आईआरसीटीसी की तरफ से एक टूर मैनेजर रहेगा। इस ट्रेन में कुल 800 यात्री सफर कर सकेंगे। फ्लाइट यात्रा श्रीलंका के लिए के लिए 40 सीटें ही मुहैया रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *