इंदौर से गुजरने वाली 7 ट्रेनों में यात्री कर सकेंगे शॉपिंग

इंदौर
हवाई जहाज की तरह अब ट्रेनों में भी यात्री शॉपिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। पश्चिम रेलवे अब ट्रेनों में शॉपिंग की सुविधा देने जा रहा है। मुंबई से गुजरने वाली 16 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों को इसके लिए चुना गया है। इसमें से सात ट्रेनें इंदौर से भी गुजरेंगी। योजना के सफल होते ही इसे अन्य मंडलों में लागू किया जा सकेगा। ट्रेन में शॉपिंग के लिए यात्री नकदी के अलावा क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकेंगे।

रेलवे को इस योजना से बहुत फायदा होगा। उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। यह योजना उन यात्रियों के लिए भी सुविधाजनक होगी जो घर से जरूरी सामान जैसे मोबाइल, घड़ी, चार्जर या कपड़े ले जाना भूल गए हैं। रेलवे ने ट्रेनों में अपना सामान बेचने के लिए कुछ विशेष कंपनियों को ही चयनित किया है। सिर्फ उनके प्रतिनिधि ही ट्रेनों में सामग्री बेच पाएंगे। खास बात यह होगी कि शॉपिंग के दौरान क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिससे लोगों को बाद में दिक्कत न हो। इन वेंडर्स को किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ, तंबाकू, सिगरेट और गुटखा आदि बेचने की कड़ी मनाही रहेगी। यात्रियों को देखने और सामानों की डिमांड के लिए कैटलॉग भी बांटे जाएंगे।

मेसर्स एचबीएन प्रालि नाम की कंपनी को पांच वर्ष के लिए 3.66 करोड़ रुपए में यह कॉन्ट्रेक्ट दिया गया है। पहले चरण में तीन ट्रेनों से शुरुआत होगी। इसके बाद अन्य ट्रेनों का चयन किया जाएगा। इंदौर से चलने वाली ट्रेनों में 19316 लिंगमपल्ली हमसफर एक्सप्रेस, 12962 अवंतिका एक्सप्रेस, 09302 इंदौर-बांद्रा एक्सप्रेस, 19312 इंदौर-पुणे एक्सप्रेस, 12228 मुंबई-दूरंतो एक्सप्रेस, 19332 इंदौर-कोचूवली एक्सप्रेस व 22944 इंदौर-पुणे एक्सप्रेस शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *