इंटरनेट स्पीड में एयरटेल-वोडा को पीछे छोड़ Jio टॉप पर

नई दिल्ली
इंटरनेट स्पीड के मामले में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक बार फिर से बाजी मार ली है। मई 2020 में रिलायंस जियो इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर रहा। कंपनी ने 4G सेगमेंट में यूजर्स को 14.1 Mbps की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड दी। यह जानकारी TRAI के लेटेस्ट डेटा में दी गई है। ट्राई ने डेटा स्पीड को चेक करने के लिए MySpeedApp का इस्तेमाल किया। इस ऐप में सिग्नल स्ट्रेंथ के साथ नेटवर्क से जुड़ी दूसरी जानकारी भी मिल जाती है।

दूसरी कंपनियों का भी परफॉर्मेंस सुधरा
ट्राई ने अपने डेटा में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के इंटरनेट डाउनलोड स्पीड की भी जानकारी दी। डेटा के अनुसार मई 2020 में आइडिया की डाउनलोड स्पीड 7.1 Mbps रही और यह दूसरे नंबर पर रहा। ट्राई के डेटा में तीसरे नंबर पर 7 Mbps की स्पीड के साथ एयरटेल और 6.8 Mbps की डाउनलोड स्पीड के साथ चौथे नंबर पर वोडाफोन को जगह दी गई।

अप्रैल 2020 में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 13.3 Mbps थी। वहीं, अप्रैल में एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 5.5 Mbps, वोडाफोन की 5.6 Mbps और आइडिया की 5.6 Mbps रही।

जियो की अपलोड स्पीड में मामूली सुधार
ट्राई के डेटा में टेलिकॉम कंपनियों के इंटरनेट अपलोड स्पीड का भी जिक्र किया गया है। डेटा की मानें तो एयरटेल और वोडाफोन की अपलोड स्पीड में काफी सुधार हुआ है। पिछले महीने रिलायंस जियो की इंटरनेट अपलोड स्पीड में मामूली सुधार देखा गया । यह मई 2020 में 3.2Mbps ही रही जो अप्रैल में 3.1 Mbps थी।

अपलोड स्पीड में आइडिया टॉप पर
अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया ने 6.2 Mbps की स्पीड के साथ सबको पीछे छोड़ दिया है। अप्रैल महीने में आइडिया का इंटरनेट अपलोड स्पीड 5.1 Mbps ही थी। दूसरे नंबर पर 6 Mbps की अपलोड स्पीड के साथ वोडाफोन मौजूद रहा। वोडाफोन की अपलोड स्पीड अप्रैल में 5.4 Mbps थी। एयरटेल की बात करें तो पिछले महीने इसकी अपलोड स्पीड में थोड़ा सुधार हुआ है। अप्रैल में एयरटेल की यह स्पीड 3.1 Mbps थी जो मई में बढ़कर 3.4 Mbps हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *