आर्थिक मंदी को संभालने के लिए भारत सरकार को जल्दी ही कुछ कदम उठाने की जरूरत: IMF

वॉशिंगटन
देश में आर्थिक मंदी को संभालने के लिए भारत सरकार को जल्दी ही कुछ कदम उठाने की जरूरत है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने देश में जीडीपी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए भारत सरकार को यह सलाह दी है। भारत की इकॉनमी को दुनिया के ग्रोथ इंजनों में से एक करार देते हुए अंतरराष्ट्रीय संस्था ने कहा कि मौजूदा स्थिति से उबरने के लिए जल्दी ही कुछ कदम उठाने की जरूरत है।
आईएमएफ ने अपनी सालाना समीक्षा में कहा कि उपभोक्ता मांग में कमी, टैक्स रेवेन्यू में गिरावट और अन्य कई कारणों से भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में एक ब्रेक जैसा लगा है। आईएमएफ के एशिया ऐंड पैसिफिक डिपार्टमेंट से जुड़े रानिल सालगादो ने कहा, 'लाखों लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में है।'

'तत्काल पॉलिसी ऐक्शन लेने की है जरूरत'
उन्होंने कहा कि मौजूदा मंदी को समाप्त करने और एक बार फिर से भारत को ऊंची ग्रोथ रेट की ओर ले जाने के लिए तत्काल ऐक्शन की जरूरत है। इसके लिए नीतिगत ऐक्शन लेने की जरूरत है। हालांकि आईएमएफ ने कहा कि सरकार ने खर्च बढ़ाने के अवसरों को सीमित किया है।

भारत को डाउनग्रेड कर सकता है IMF
पिछले सप्ताह ही आईएमएफ के चीफ इकॉनमिस्ट गीता गोपीनाथ ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में मंदी के चलते वैश्विक संस्था को उसे डाउनग्रेड करना पड़ेगा। उन्होंने कहा था कि अगले महीने आईएमएफ की ओर से वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *