आयूर्वेदिक हर्ब्स से स्किन बनेगी हेल्दी और ग्लोइंग

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन का राज तो हम सब जानते हैं कि सही खाएं और एक्सर्साइज करें। लेकिन आजकल बाहरी चीजें त्वचा को काफी प्रभावित कर रही हैं जैसे धूल और प्रदूषण। इनके कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं जैसे ऐकने, पिंपल्स और समय से पहले त्वचा उम्रदराज दिखना आदि होने लगती हैं।

कैमिकल से भरपूर प्रॉडक्ट्स यूज करने की बजाय नैचरल तरीके से स्किन का उपचार करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे स्किन को किसी भी तरह का डैमेज नहीं होता। नैचरल उपचार से आपकी स्किन केवल ऊपर से ग्लोइंग और खूबसूरत नहीं होती बल्कि अंदर से भी हेल्दी होती है। यहां हम बता रहे हैं आपको कुछ आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जो आपकी स्किन को हेल्दी और स्पॉटलेस बना देगी।

नीम
यह तो हर कोई जानता है कि नीम त्वचा और बालों के लिए वरदान की तरह है। नीम में ऐंटी-इंफ्लामेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। नीम चेहरे को डार्क स्पॉट, ऐकने से बचाती है और चेहरे को नैचरल ग्लो देती है। आप नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहें तो नीम के पत्तों को क्रश और मिक्स करके फेस पैक भी बना सकते हैं।

एलोवेरा
एलोवेरा का इस्तेमाल आपकी त्वचा में चमत्कारिक बदलाव ला सकता है। हर रोज थोड़ी-सी मात्रा में एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी हर तरह की समस्या जैसे ऐकने, रेड स्पॉट्स, रैशेज और पिगमेनटेशन से निजात मिलती है।

केसर
बहुत से लोगों का मानना है कि अगर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं केसर का सेवन करें तो गर्भ में पल रहा बच्चा गोरा पैदा होता है। वैसे इस बात का कोई सबूत नहीं है लेकिन केसर को गर्म दूध में डूबोकर चेहरे पर लगाने से टैन,ऐकने की समस्या जड़ से खत्म होती है और आपका स्किन भी काफी ग्लोइंग हो जाती है।

चंदन
चंदन स्किन के लिए कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है जो सनबर्न,टैन, रैशेज और ऐकने से राहत देता है।चंदन एक अच्छा क्लिनजिंग ऐजेंट है और स्किन को हाईड्रेटेड और नम रखता है। स्किन पर समय से पहले झुर्रियां न पड़ें इसके लिए त्वचा का नम और हाईड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *